logo-image

तेलंगाना वोकेशनल बोर्ड रिजल्ट 2019 : 18 अप्रैल को आ रहा है 12वीं वोकेशनल का रिजल्ट, यहां करें चेक

तेलंगाना 12वीं वोकेशनल (Intermediate) बोर्ड के वोकेशनल सब्जेक्ट्स परीक्षा का आयोजन और परीक्षा का परिणाम, तेलंगाना स्टेट बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन (Telangana State Board of Intermediate Education (TSBIE) निकालता है

Updated on: 17 Apr 2019, 05:08 PM

नई दिल्ली:

तेलंगाना 12वीं वोकेशनल (Intermediate) बोर्ड के वोकेशनल सब्जेक्ट्स परीक्षा का आयोजन और परीक्षा का परिणाम, तेलंगाना स्टेट बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन (Telangana State Board of Intermediate Education (TSBIE) निकालता है. इस साल तेलंगाना बोर्ड (Telangana Board) की 12वीं वोकेशनल की परीक्षाएं 28 फरवरी से 11 मार्च तक सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की गईं. परीक्षा खत्म होने के बाद अब छात्रों को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है. पिछले साल 12वीं का रिजल्ट 13 अप्रैल 2018 को घोषित किया गया था.

इस बार तेलंगाना 12वीं वोकेशनल बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट 18 अप्रैल को घोषित किया जाना है. परीक्षार्थियों से निवेदन है कि इस पेज को बुकमार्क कर लें और नियमित रूप से लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे वेबसाइट पर विजिट करें. इस आर्टिकल में हम आपको तेलंगाना 12वीं बोर्ड वोकेशनल सब्जेक्ट्स के रिजल्ट से जुड़ी सारी जानकारियां दे रहे हैं ताकि आप छात्रों को रिजल्ट देखने के लिए कहीं भटकना ना पड़े. परीक्षार्थियों से निवेदन है कि इस पेज को बुकमार्क कर लें और नियमित रूप से लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे वेबसाइट पर विजिट करें. इस आर्टिकल में हम आपको तेलंगाना 12वीं बोर्ड वोकेशनल सब्जेक्ट्स के रिजल्ट से जुड़ी सारी जानकारियां दे रहे हैं ताकि आप छात्रों को रिजल्ट देखने के लिए कहीं भटकना ना पड़े.

तेलंगाना 12वीं बोर्ड वोकेशनल रिजल्ट से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां (Important Information about Telangana Board 12th Vocational Exam Result)

राज्य – तेलंगाना (Telangana)

परीक्षा का नाम – तेलंगाना 12वीं वोकेशनल बोर्ड परीक्षा

परीक्षा की तारीख – 28 फरवरी से 11 मार्च

रिजल्ट आने की संभावित तारीख – 15 अप्रैल

State Exam Name Exam Date (2019) Exam Result Date (2019)*

Telangana Telangana SSC Board Exam 18th March – 2nd April Last week of April

Telangana Intermediate 1st Year Board Exam 27th February – 16th March 15th April 2019

Telangana Intermediate 2nd Year Board Exam 28th February –18th March 15th April 2019

Telangana Board Inter 1st Year Vocational Exam 27th February – 9th March* 15th April 2019

Telangana Board Inter 2nd Year Vocational 28th February –11th March* 15th April 2019

Step Wise Guide To check Results

Step 1. Telangana State Board of Intermediate Education (TSBIE) की वोकेशनल सब्जेक्ट्स का रिजल्ट जानने के लिए आप News State के बोर्ड परिणाम पेज पर https://www.newsnationtv.com/board-results विजिट करें.

Step 2. एडमिट कार्ड पर लिखे रोल नंबर को दर्ज करें और Submit के बटन पर क्लिक करें.

Step 3. Submit के बटन पर क्लिक करते ही आपका रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा.

Step 4. रिजल्ट को डाउनलोड कर Print Out करा लें.

तेलंगाना 12वीं वोकेशनल सब्जेक्ट रिजल्ट 2018 की समीक्षा (Telangana 12th Vocational Result Analysis)
2018 में, तेलंगाना बोर्ड कक्षा 12 वोकेशनल सब्जेक्ट्स की परीक्षा 1 मार्च से 11 मार्च, 2018 तक आयोजित की गई थी. 4.29 लाख से अधिक छात्र परीक्षा में शामिल हुए, जिनमें से 67.06% ने तेलंगाना बोर्ड 12 वीं की परीक्षा पास की. 2017 में, 4,14,213 से अधिक छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित हुए. कुल पास प्रतिशत 66.45% रहा. चूंकि तेलंगाना बोर्ड 12वीं वोकेशनल सब्जेक्ट्स का रिजल्ट 2019 घोषित होना बाकी है, इसलिए उम्मीदवारों को बोर्ड परीक्षा का अंदाजा लगाने के लिए पिछले वर्ष के आंकड़ों को समझना होगा. एक बार परिणाम सामने आने के बाद, परिणाम घोषित होने के 15 दिनों के भीतर छात्रों को अंक पत्र उचित चैनल के माध्यम से वितरित किए जाएंगे. हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि बोर्ड द्वारा मूल दस्तावेज जारी किए जाने तक उच्चतर पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए छात्रों को उनका उपयोग करने के लिए परिणाम की एक हार्ड कापी प्रिंट करके रख लेनी चाहिए.

तेलंगाना बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन (TSBIE) (About Telangana Board of Intermediate Education)

तेलंगाना बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (TBSE) और तेलंगाना बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन (TSBIE) की स्थापना वर्ष 2014 में हुई थी. तेलंगाना राज्य या तेलंगाना बोर्ड दो खंडों में विभाजित है. तेलंगाना बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन SSC या 10वीं की परीक्षा आयोजित करता है, वहीं तेलंगाना बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन इंटरमीडिएट परीक्षाएं यानि 11 वीं और 12 वीं आयोजित करता है. तेलंगाना बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन तेलंगाना राज्य में इंटरमीडिएट शिक्षा की प्रणाली को नियंत्रित और पर्यवेक्षण करता है. यह विभिन्न गतिविधियों को निष्पादित करता है और नियंत्रित करता है, जिसमें पाठ्यक्रम को निर्धारित करना, परीक्षाओं का संचालन करना, कॉलेजों को संबद्धता प्रदान करना और अपने अधिकार क्षेत्र के तहत सभी शैक्षणिक संस्थानों को दिशा, समर्थन और नेतृत्व प्रदान करना शामिल है. माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री, बोर्ड के उपाध्यक्ष के रूप में सरकार के अध्यक्ष और सचिव, माध्यमिक शिक्षा के रूप में कार्य करता है. के सचिव आई.ए.एस. रैंक बोर्ड के मुख्य कार्यकारी के रूप में कार्य करता है.