logo-image

JKBOSE 12th Result 2019: जम्मू-कश्मीर 12वीं बोर्ड के नतीजे घोषित, ऐसे करें चेक

हाल ही में 14 जनवरी 2020 को, जेके बोर्ड ने औपचारिक रूप से जम्मू डिवीजन के लिए jkbose 12th class result 12वीं का परिणाम घोषित किया था

Updated on: 22 Jan 2020, 06:08 PM

श्रीनगर:

जम्मू-कश्मीर स्टेट बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने कश्मीर मंडल के 12वीं के वार्षिक नियमित छात्रों के परिणाम घोषित कर दिया है. जो परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे, वो अपना परिणाम जम्मू-कश्मीर के अधिकारिक वेबसाइट jkbose.ac.in पर देख सकते हैं. जम्मू-कश्मीर स्टेट बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने बुधवार 22 जनवरी को कश्मीर क्षेत्र के लिए कक्षा 12 परीक्षा वार्षिक 2019 के परिणाम घोषित कर दिया है.

यह भी पढ़ें- महाराष्ट्र सरकार के 100 दिन पूरे होने पर CM उद्धव ठाकरे जाएंगे अयोध्या: संजय राउत

आपको बता दें कि हाल ही में 14 जनवरी 2020 को, जेके बोर्ड ने औपचारिक रूप से जम्मू डिवीजन के लिए jkbose 12th class result 12वीं का परिणाम घोषित किया था, तब से कश्मीर डिवीजन के छात्रों को अपने परिणाम को लेकर इंतजार कर रहे थे. यह परीक्षा अक्टूबर-नवंबर 2019 को संपन्न हुई थी. वहीं इससे पहले CBSE ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के एडमिट कार्ड (CBSE 10th, 12th Admit Card 2020) जारी कर दिया है. बोर्ड ने अपने आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर एडमिट कार्ड जारी किया है. स्टूडेंट्स एडमिट कार्ड को डाउनलोड नहीं कर सकते हैं.

स्टूडेंट्स को प्रवेश पत्र डाउनलोड करने का अधिकार नहीं है. एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने का अधिकार सिर्फ स्कूलों के पास है. स्कूल एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर स्टूडेंट्स को देंगे. स्कूलों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए यूजर आईडी, पासवर्ड और सिक्योरिटी पिन सबमिट कर लॉग इन करना होगा. एडमिट कार्ड लेते वक्त स्टूडेंट्स और अभिभावक ध्यान रखें कि उस पर प्रिंसिपल के साइन हों. अगर एडमिट कार्ड पर प्रिंसिपल के साइन नहीं हैं तो यह मान्य नहीं होगा. परीक्षार्थी एडमिट कार्ड के साथ ही एग्जाम हॉल में जाएं, अन्यथा प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

ऐसे देखें परिणाम

1. जम्मू-कश्मीर बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें.

2. होम पेज खुलने पर परिणाम देखने के लिए जो लिंक दिए गए हैं उस पर क्लिक करें.

3. एक नया पेज कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखने लगेगा.

4. जो जानकारी मांगी जाएगी उसको फिल करें

5. परिणाम आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा.

6. भविष्य के लिए इसका प्रिंट निकाल लें.