BREAKING NEWS
  • पाकिस्तानी पीएम की पूर्व पत्नी रेहम खान का दावा, इमरान खान को मिलता है अवैध धन- Read More »
  • छोटा राजन का भाई उतरा महाराष्ट्र के चुनावी रण में, इस पार्टी ने दिया टिकट - Read More »
  • IND vs SA, Live Cricket Score, 1st Test Day 1: भारत ने टॉस जीता पहले बल्‍लेबाजी- Read More »

JKBOSE 10th रिजल्ट 2019, JK Board Class 10 (Matric) Result, jkbose.co.in

News State Bureau  |   Updated On : May 13, 2019 03:13:16 PM
JKBOSE 10th रिजल्ट 2019, JK Board Class 10 (Matric) Result

JKBOSE 10th रिजल्ट 2019, JK Board Class 10 (Matric) Result (Photo Credit : )

नई दिल्ली :  

JKBOSE 10th Results 2019 Declared, Click Here to View Result

JKBOSE 10th रिजल्ट 2019, JK Board Class 10 (Matric) Result, jkboseresults.in-जम्मू और कश्मीर बोर्ड के छात्र जो कक्षा 10 की परीक्षाओं के लिए उपस्थित हुए हैं, वे खुद को जम्मू और कश्मीर बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (JKBOSE) के रूप में देख सकते हैं, मई के पहले सप्ताह में कक्षा 10 के परिणाम घोषित करने की संभावना है. हालांकि, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि बोर्ड के अधिकारियों ने अभी तक किसी भी आधिकारिक तिथि की घोषणा नहीं की है. परिणाम की औपचारिक घोषणा के तुरंत बाद, बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर स्कोरकार्ड उपलब्ध होंगे. हम यहां न्यूज नेशन अपने स्रोतों से लगातार संपर्क में हैं और यहां सभी नवीनतम जानकारी अपडेट कर रहे हैं. इसलिए, हम छात्रों से अनुरोध करते हैं कि वे इस पृष्ठ को बुकमार्क करें और सभी अद्यतनों के लिए इसे नियमित रूप से जांचें.

न्यूज़ स्टेट में हमारी टीम परिणाम की औपचारिक घोषणा के बाद इस पेज पर लाइव लिंक सक्रिय करेगी. इस साल, परिणाम की घोषणा उन हजारों छात्रों के भाग्य को सील कर देगी जो परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं. उम्मीदवारों को परिणाम के लिए तेज और आसान पहुंच के लिए सभी विवरण रखने के लिए कहा जाता है.
बोर्ड ने इससे पहले JKBOSE कक्षा 10 वीं के ग्रीष्मकालीन जोन परीक्षा के लिए डेट शीट जारी की थी. हालांकि, JKBOSE ने JKBOSE 10 वीं परिणाम 2019 की तारीख की घोषणा करने पर पूरी तरह से चुप्पी बनाए रखी है। जेके बोर्ड आमतौर पर परीक्षा संपन्न होने में 50 से 60 दिन का समय लेता है. इसे देखते हुए और पिछले साल से क्यू लेने पर, JKBOSE कक्षा 10 परिणाम 2019 मई के पहले सप्ताह (समर जोन) द्वारा घोषित किए जाने की संभावना है. विशेषज्ञों का सुझाव है कि जम्मू और कश्मीर परिणाम 2019 की घोषणा उनके वार्षिक शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार की जाएगी. एक बार घोषणा करने के बाद, छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम की जांच कर सकेंगे.
जेकेबीओएसई कक्षा 10 परिणाम की घोषणा तिथि अभी अटकलें के तहत है और बोर्ड जल्द ही जेके बोर्ड परिणाम की आधिकारिक अधिसूचना के साथ आने की संभावना है। हमारी टीम इस पेज पर यहां JKBOSE कक्षा 10 परिणाम 2019 के बारे में सभी अपडेट प्रदान करेगी। आप सीधे हमारे इनबॉक्स में JKBOSE 10 वीं परिणाम 2019 के बारे में सभी अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारी ईमेल अलर्ट सेवा के लिए भी पंजीकरण कर सकते हैं। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए इस पृष्ठ के शीर्ष पर दिए गए फॉर्म को भरें.

JKBOSE 10th Result 2019 की जाँच कहाँ करें?

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, जम्मू और कश्मीर (JKBOSE) बोर्ड कक्षा 10 के परिणाम औपचारिक घोषणा के तुरंत बाद बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को परिणाम के तेज और आसान उपयोग के लिए सभी विवरण तैयार रखने के लिए कहा जाता है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि बोर्ड के अधिकारी इस पृष्ठ पर परिणाम लिंक को सक्रिय करेंगे। इसलिए, हम छात्रों से अनुरोध करते हैं कि वे इस पृष्ठ को बुकमार्क करें और इसे नियमित रूप से जांचें। जबकि उनके मार्कशीट और पासिंग सर्टिफिकेट उनके संबंधित स्कूलों में परिणाम की घोषणा की तारीख से एक महीने बाद ही उपलब्ध होंगे, छात्र अपने तत्काल उपयोग के लिए ऑनलाइन स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

JKBOSE 10 वीं का परिणाम पिछले वर्ष का विश्लेषण

जैसा कि हम इस वर्ष के जेकेबीओएसई कक्षा 10 परिणामों के बारे में चर्चा कर रहे हैं, हमारे लिए परिणाम पैटर्न को समझना महत्वपूर्ण है। इसके लिए, हम पैटर्न को समझने और JKBOSE 10 वीं परिणाम 2019 का अनुमान लगाने में मदद करने के लिए पिछले वर्षों के कुछ दिलचस्प और उपयोगी आंकड़े साझा कर रहे हैं।

यहां, हम JKBOSE 10 वीं कक्षा के परिणाम वर्ष 2018 के लिए सूचीबद्ध कर रहे हैं। यह छात्रों को परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की संख्या, लड़कियों और लड़कों के उत्तीर्ण प्रतिशत और समग्र उत्तीर्ण प्रतिशत के बारे में विवरण प्रदान करेगा।

JKBOSE Class 10th Result - पिछले साल के प्रमुख आंकड़े

छात्रों की संख्या दिखाई दी: 55,472

उत्तीर्ण छात्रों की संख्या: 38,939

लड़कों का उत्तीर्ण प्रतिशत: 76.41%

लड़कियों का उत्तीर्ण प्रतिशत: 74.40%

ओवरऑल पास प्रतिशत: 75.44

JKBOSE 10 वीं परिणाम 2019 की जांच कैसे करें?

छात्रों की सुविधा के लिए, हमने उन चरणों का उल्लेख किया है जिनके माध्यम से उम्मीदवार जम्मू और कश्मीर कक्षा 10 के परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं:

चरण 1: www.newsnation.in/board-results पर जाएं

चरण 2: JKBOSE परिणाम 2019 पेज पर सीधे लिंक पर क्लिक करें

चरण 3: तालिका पर उपलब्ध लिंक पर क्लिक करें

चरण 4: आवंटित बटन पर क्लिक करके विवरण प्रस्तुत करें

चरण 5: JKBOSE परिणाम 2019 देखें और सहेजें

जम्मू और कश्मीर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के बारे में

जम्मू और कश्मीर बोर्ड पूरे राज्य में 10 वीं कक्षा के छात्रों के लिए परीक्षाओं का आयोजन करता है। वे छात्र, जो 10 वीं कक्षा की परीक्षा देते हैं, चाहे वे निजी या सरकारी स्कूलों में पढ़ते हों, जम्मू और कश्मीर बोर्ड से संबद्ध हैं। जम्मू और कश्मीर बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन का गठन वर्ष 1975 में किया गया है; तब से बोर्ड ने 10 वीं कक्षा के छात्रों के लिए अंतिम परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी ली है। परीक्षाओं के संचालन के अलावा, वे कंप्यूटर लैब, पुस्तकालय और खेल उपकरण जैसी सुविधाएं प्रदान करने की ज़िम्मेदारी भी लेते हैं।

जम्मू और कश्मीर बोर्ड जम्मू और कश्मीर राज्य में सभी छात्रों को उच्च श्रेणी की शिक्षा दे रहा है। हर साल जम्मू और कश्मीर बोर्ड कक्षा 10 वीं और कक्षा 12 वीं की परीक्षाएं आयोजित करता है। बहुत सारे निजी और साथ ही प्रशासनिक स्कूल जम्मू और कश्मीर बोर्ड से संबद्ध हैं। जम्मू और कश्मीर बोर्ड छात्रों को सभी प्रकार की शिक्षा से संबंधित सुविधाएं प्रदान करता है, जो इस बोर्ड के तहत शिक्षा ले रहे हैं।

First Published: Apr 23, 2019 03:42:13 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो