BREAKING NEWS
  • पाकिस्तानी पीएम की पूर्व पत्नी रेहम खान का दावा, इमरान खान को मिलता है अवैध धन- Read More »
  • छोटा राजन का भाई उतरा महाराष्ट्र के चुनावी रण में, इस पार्टी ने दिया टिकट - Read More »
  • IND vs SA, Live Cricket Score, 1st Test Day 1: भारत ने टॉस जीता पहले बल्‍लेबाजी- Read More »

Check Here GSEB 12th Commerce And Arts Result 2019 गुजरात बोर्ड 12वीं (HSC) जनरल स्ट्रीम रिजल्ट 2019 Declared

News State Bureau  |   Updated On : June 24, 2019 11:18:08 AM
GSEB HSC General Stream Result 2019

GSEB HSC General Stream Result 2019 (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

GSEB HSC Arts/Commerce Results Declared, Click Here to Check

Declared! Check Your Full Marksheet Here: गुजरात बोर्ड 12वीं (HSC) परीक्षा का आयोजन और परीक्षा का परिणाम, गुजरात सेकेंड्री एंड हायर सेकेंड्री एजुकेशन बोर्ड (The Gujarat Secondary and Higher Secondary Education Board) निकालता है. इस साल गुजरात बोर्ड (Gujarat Board) में 12वीं की परीक्षाएं (General Stream- Arts, Commerce and Vocational) 7 मार्च से 23 मार्च तक आयोजित की गईं. 12वीं कक्षा सामान्य परीक्षाएं दोपहर 3.00 बजे से 06.30 बजे तक आयोजित की गईं. परीक्षा खत्म होने के बाद अब छात्रों को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है. पिछले साल 12वीं का रिजल्ट 31 मई 2018 को घोषित किया गया था. इस बार भी गुजरात बोर्ड (HSC) 12वीं का रिजल्ट मई के महीने में घोषित किया जाएगा. हालाकि अभी रिजल्ट की डेट का अनाउंसमेंट होना बाकी है. परीक्षार्थियों से निवेदन है कि इस पेज को बुकमार्क कर लें और नियमित रूप से लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे वेबसाइट पर विजिट करें.

इस आर्टिकल में हम आपको गुजरात प्रदेश 12वीं (HSC) बोर्ड के रिजल्ट से जुड़ी सारी जानकारियां दे रहे हैं ताकि आप छात्रों को रिजल्ट देखने के लिए कहीं भटकना ना पड़े.

गुजरात बोर्ड 12वीं बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां (Important Information about Gujarat Board 12th )

  • राज्य – गुजरात
  • परीक्षा का नाम – गुजरात 12वीं (HSC) बोर्ड परीक्षा
  • परीक्षा की तारीख – 7 मार्च से 19 मार्च
  • रिजल्ट आने की संभावित तारीख – 25 May 2019

ऐसे करें रिजल्ट चेक (How to check GSEB HSC Results)

12th (HSC Exams) परीक्षा में शामिल छात्रों का रिजल्ट गुजरात सेकेंड्री एंड हायर सेकेंड्री एजुकेशन बोर्ड (The Gujarat Secondary and Higher Secondary Education Board) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. परीक्षा परिणामों के घोषित होने की ऑफिशियल अनाउंसमेंट होने के बाद छात्र बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे.
छात्रों को सलाह दी जाती है कि एक साथ लाखों छात्र एक साथ वेबसाइट पर अपना रिजल्ट चेक कर रहे होंगे जिस वजह से वेबसाइट खुलने में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. अगर ऐसा होता है तो छात्रों को परेशान होने की बिल्कुल भी जरुरत नहीं है. आप कुछ देर बाद जब वेबसाइट वापस से शुरू हो जाए तब अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे. हमने आपकी सुविधा के लिए स्टेप टू स्टेप गाइड बनाई है जिसकी मदद से आप अपना रिजल्ट आसानी से चेक कर पाएंगे.

Step Wise Guide To check Results

Step 1. Gujarat Board 12th Arts का रिजल्ट चेक करने के लिए न्यूज स्टेट के बोर्ड पेज पर जाकर आप अपनी पूरी मार्कशीट चेक कर सकते हैं- Click Here
Step 2. एडमिट कार्ड पर लिखे रोल नंबर को दर्ज करें और Submit के बटन पर क्लिक करें.
Step 3. Submit के बटन पर क्लिक करते ही आपका रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा.
Step 4. रिजल्ट को डाउनलोड कर Print Out करा लें.

गुजरात बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2018 की समीक्षा (Gujarat Board 12th Result Analysis)

गुजरात बोर्ड 12वीं का रिजल्ट अभी घोषित किया जाना बाकि है इसलिए GSEB रिजल्ट के विश्लेषण के लिए हम पिछले सालों की सूचनाओं की ही उपयोग करेंगे.
Year Number of Appeared Students Pass Percentage

Year

Number of Appeared Students

Pass Percentage

2018

3.35 lakh

55.55%

2017

5,05,651

56.82%

2016

4,90,645

54.56%

2015

4,01,234

56.76%

गुजरात सेकेंड्री एंड हायर सेकेंड्री एजुकेशन बोर्ड (GSEB) के बारे में (About GSEB)

गुजरात बोर्ड परीक्षा परिणाम
गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSEB) राज्य में माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र (SSC) और उच्चतर माध्यमिक (स्कूल) प्रमाणपत्र (HSC) शिक्षा को विनियमित करने और बढ़ावा देने के लिए वर्ष 1960 में गुजरात विधानसभा द्वारा स्थापित वैधानिक निकाय है. यह पाठ्यक्रम, अध्ययन सामग्री निर्धारित करता है और वार्षिक माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र (SSC) और उच्चतर माध्यमिक (स्कूल) प्रमाणपत्र (HSC) परीक्षा आयोजित करता है.

गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSEB) भी राज्य स्तरीय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं जिसे लोकप्रिय रूप से GUJCET के रूप में जाना जाता है.

First Published: Apr 02, 2019 03:33:21 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो