UP के बस्ती में परीक्षा से पहले पेपर आउट, योगी सरकार की सख्ती के बाद भी नकल माफिया सक्रिय

News State Bureau  |   Updated On : February 27, 2020 03:00:53 PM
UP के बस्ती में परीक्षा से पहले पेपर आउट, योगी सरकार की सख्ती के बाद भी नकल माफिया सक्रिय

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit : न्यूज स्टेट )

बस्ती:  

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बस्ती जिला में अब तक बोर्ड परीक्षा के 3 पेपर आउट हो गए. हाईस्कूल सामाजिक विज्ञान का पेपर गुरुवार को व्हाट्स ऐप पर वायरल हो रहा है. परीक्षा से पहले सोशल मीडिया (Social Media) पर पेपर वायरल हो रहा है. बुधवार को इंटरमीडिएट की सॉल्व कॉपी वायरल हुई थी. पेपर से मिलान के बाद कंफर्म हुआ था. जिला प्रशासन हरकत में आते ही बोर्ड को जांच रिपोर्ट भेजी है. योगी सरकार की तमाम सख्ती के बावजूद यूपी बोर्ड एग्जाम (UP Board Exam) में नकल माफिया सक्रिय नजर आ रहे हैं. यूपी के आठ जिलों से लगातार नक़ल, पेपर आउट और लिखी हुई कॉपियां मिलने की खबरें मिल रही हैं.

यह भी पढ़ें- दिल्ली हिंसा पर मायावती बोलीं- केजरीवाल ने अपनी भूमिका नहीं निभाई, SC की निगरानी में जांच हो

सोशल साइंस का पेपर आउट

बलिया में एक दिन पहले ही हाईस्कूल गणित का पेपर व्हाट्सएप पर लीक हुआ था. तजा मामला बस्ती जिले से हैं, जहां बुधवार शाम हाईस्कूल सामाजिक विज्ञान का पेपर आउट हो गया. पेपर आउट होने के बावजूद भी बोर्ड उसी प्रश्न पत्र से एग्जाम करवा रहा है. बलिया में एक दिन पहले गणित का पेपर आउट हुआ. दूसरे दिन उसी प्रश्न पत्र से परीक्षा सम्पन्न हुई. इसी तरह बस्ती में भी सामाजिक विज्ञान का पेपर आउट हुआ. बावजूद इसके परीक्षा निरस्त होने की जगह संपन्न करवाई गई. वहीं दूसरी तरफ एग्जाम सेंटर पर नकल नहीं हुई, तो छात्रों ने तोड़फोड़ की.

यह भी पढ़ें- आजम खान को पत्नी और बेटे के साथ रामपुर से सीतापुर जेल किया शिफ्ट, जानें पूरा मामला

बलिया में एक दिन पहले गणित का पेपर आउट

इंटर की परीक्षा देने आए छात्रों ने तोड़फोड़ की. पंडित सोमपाल इंटर कालेज का मामला है. पुलिस के पहुंचने पर उपद्रव कर रहे छात्र भाग गए. कॉलेज में लगे सीसीटीवी कैमरे में हंगामे-तोड़फोड़ की तस्वीर कैद हुई. पुलिस ने अज्ञात छात्रों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है. ताजगंज थाना क्षेत्र का मामला है. छात्रों के खिलाफ मुकदमा देर रात दर्ज हुआ है. उधर कमिश्नर अनिल कुमार सागर ने इस मामले को लेकर बताया कि यूपी बोर्ड की परीक्षा की शुचिता को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरीके से गंभीर है और आज अंग्रेजी के पेपर के लीक होने की सूचना मिली जिसके आधार पर जांच हो रही है और दोषी पाए जाने पर कार्रवाई भी की जाएगी.

First Published: Feb 27, 2020 03:00:53 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो