logo-image

Corona infection : कोरोना संक्रमण के चलते 10वीं, 12वीं की नई तारीखें जारी

कोरोना वायरस महामारी और देशव्यापी लॉकडाउन के कारण परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं.

Updated on: 09 Apr 2020, 04:15 PM

रायपुर:

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (CGBSE) ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की नई तारीखें जारी कर दी हैं. कोरोना वायरस महामारी और देशव्यापी लॉकडाउन के कारण परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं. बता दें कि नए शेड्यूल में केवल वो पेपर ही शामिल हैं जो कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण आयोजित नहीं पाए थे. नए टाइम टेबल के मुताबिक 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी. छत्तीसगढ़ बोर्ड ने परीक्षा का रिवाइज्ड कार्यक्रम ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया है.

यह भी पढ़ें- इंदौर में कोरोना से डॉक्टर की मौत, CORONA मरीजों का नहीं कर रहे थे इलाज

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 21 मार्च से 31 मार्च तक होने वाली परीक्षाएं स्थगित की थी. इसके बाद से लगातार नई तारीखों को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी. पर अब बोर्ड ने नया शेड्यूल जारी कर दिया है. इसके मुताबिक मंडल केवल 4 दिनों में ही बचे शेष पेपर आयोजित करेगा. 10वीं बोर्ड के बचे हुए पेपर 4 और 5 मई को होंगे. जबकि 12वीं के शेष पेपर 4, 5, 6 और 8 मई को होंगे. जबकि 12वीं के वोकेशनल कोर्स के पेपर 5 और 8 मई को होंगे. मंडल ने नया शेड्यूल जारी करते हुए ये भी बताया कि सभी परीक्षाएं सुबह की शिफ्ट यानी सुबह 9 से 12 बजे तक आयोजित की जाएंगी.

ये है नया शेड्यूल

बता दें कि परीक्षाएं स्थगित होने से पहले छत्तीसगढ़ में 10वीं बोर्ड के प्रमुख विषयों की परीक्षा हो चुकी थी. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (CGBSE) द्वारा जारी किया गया 10वीं 12वीं बोर्ड की शेष परीक्षाओं का नया शेड्यूल इस प्रकार है -

12वीं कक्षा - परीक्षा की तिथि

4 मई - भूगोल, भूगोल नवीन पाठ्यक्रम

5 मई - वाणिज्यिक गणित, संस्कृत विशिष्ट, कम्प्यूटर एप्लीकेशन

6 मई - भारतीय संगीत, होमसाइंस, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र, स्टेनो, ड्रॉइंग आदि

8 मई - रिटेल मार्केटिंग मैनेजमेंट, आईटी, ऑटोमोबाइल सर्विस, हेल्थ केयर, एग्रीकल्चर

10वीं कक्षा - परीक्षा की तिथि

4 मई - केवल दृष्टिहीन छात्रों के लिए संगीत, मूक बधिर छात्रों के लिए ड्रॉइंग

5 मई - वोकेशनल पाठ्यक्रम