logo-image

CBSE UGC NET 2017: नोटिफिकेशन जारी, आवेदन के लिए आधार जरूरी

यूजीसी ने 5 नवंबर को होने वाली परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके मुताबिक परीक्षा के लिए आवेदन में आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है।

Updated on: 05 Aug 2017, 12:13 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) में इच्छुक छात्रों के लिए जरूरी खबर है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने 5 नवंबर को होने वाली परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके मुताबिक परीक्षा के लिए आवेदन में आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है।

नोटिफिकेशन के अनुसार, नेट के लिए 11 अगस्त से 11 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं परीक्षा फीस 12 सितंबर तक जमा कराया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन नेट के वेबसाइट (http://cbsenet.nic.in) पर जाकर किया जा सकता है।

आधार अनिवार्य
सीबीएसई नेट की परीक्षा में आवेदन के लिए पहली बार आधार अनिवार्य किया गया है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, 'यूजीसी नेट (नवंबर) 2017 के आवेदकों के लिए आधार का उपयोग करने से आवेदकों के विवरण में प्रमाणिकता आएगी। इसमें परीक्षा केंद्र में सुविधानजनक और बिना परेशानी के आवेदकों के पहचान को सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। आधार रने पर पहचान को प्रमाणिक करने के लिए कई दस्तावेज दिखाने की आवश्यकता नहीं होगी।'

नोटिफिकेशन में कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर, असम, मेघायल के छात्रों के लिए जरूरी नहीं होगा। इन राज्यों के छात्रों को फॉर्म भरते समय राशन कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, पासपोर्ट का नंबर या किसी अन्य सरकारी पहचान संख्या देनी होगी।

और पढ़ें: एआईएम दिल्ली के छात्रों को मुबंई डब्बावाला ने सिखाए मैनेजमेंट के गुर