logo-image

RBSE 10th Result 2017: राजस्थान बोर्ड ने जारी किए रिजल्ट्स, ऐसे करें चेक

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के दसवीं के नतीजे आज (गुरुवार) जारी किए गए। बोर्ड ने इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी है।

Updated on: 08 Jun 2017, 04:36 PM

नई दिल्ली:

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के दसवीं के नतीजे आज (गुरुवार) जारी किए गए। बोर्ड ने इसकी आधिकारिक घोषणा पहले ही कर दी थी। बोर्ड ने दसवीं के नतीजों की घोषणा 8 जून को शाम 4 बजे की। हालांकि नतीजे जारी होने के बाद बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट बैठ गई और छात्र रिजल्ट देखने के लिए परेशान होते रहे। 

राजस्थान बोर्ड परीक्षा के परिणाम की घोषणा प्रदेश के शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने की। छात्र अपना रिज़ल्ट जानने के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.rajeduboard.rajasthan.gov.in पर चेक कर सकते हैं।

राजस्थान बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में इस साल 10,98,921 छात्रों ने हिस्सा लिया था। इनमें 6 लाख 30 हजार 342 छात्र और 4 लाख 68 हजार 479 छात्राएं शामिल है।

डिजिटल इंडिया: मोदी सरकार का आदेश- कैश में फीस लेना बंद करें कॉलेज

परीक्षाएं 9 से 21 मार्च के बीच आयोजित की गई थी। हालांकि कुछ दिनों पहले तक परीक्षा परीणाम 10 जून को जारी होने की ख़बरें आ रही थी लेकिन अब बोर्ड ने इस पर स्थिति साफ कर दी है और 8 जून को शाम 4 बजे रिजल्ट घोषित करने का ऐलान कर दिया था। 

बीते साल दसवीं की परीक्षा में राजस्थान शिक्षा बोर्ड में 10 लाख 81 हजार उम्मीदवारों ने भाग लिया था, जिसमें 75.80 फीसदी छात्र पास हुए थे। पास होने वाले उम्मीदवारों में छात्रों का पास प्रतिशत 76.02 जबकि छात्राओं का पास प्रतिशत 75.70 रहा था। पिछले साल दसवीं परीक्षा में तनिषा विजय ने प्रथम स्थान हासिल किया है।

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें