logo-image

NEET Exam 2017 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, अब सिर्फ तीन बार ही दे सकते हैं परीक्षा

एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली नेशनल इजिब्लिटी कम एंट्रांस टेस्ट (नीट)-2017 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। अभ्यार्थी 1 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं।

Updated on: 01 Feb 2017, 04:04 PM

नई दिल्ली:

एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली नेशनल इजिब्लिटी कम इंट्रेंस टेस्ट (NEET 2017) के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। अभ्यार्थी 1 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। इंट्रेंस परीक्षा 7 मई को आयोजित की जायेगी।

सिर्फ 3 बार ही दी जा सकती है परीक्षा

इस बार नीट में एक नया नियम लागू होने वाला है। अब अभ्यार्थी तीन बार ही परीक्षा दे सकते हैं। साथ ही इसमें अभ्यार्थी की उम्र कम से कम 17 और अधिकतम 25 होगी। वहीं एससी, एसटी के लिए उम्र सीमा 30 साल तय की गई है।

यह भी पढ़ें- आईआईएम को मिली ऑटोनमी, डिप्लोमा की जगह मिलेगी डिग्री

फॉर्म भरने की अंतिम तिथि एक मार्च

नीट के एप्लीकेशन फॉर्म 31 जनवरी से ऑनलाइन भरे जाने शुरू हो गये हैं। फॉर्म भरने की अंतिम तिथि एक मार्च निर्धारित की गई है। सीबीएससी द्वारा आयोजित नीट 2017 की परीक्षा के लिए अभ्यार्थी सीबीएसई की बेवसाइट www.cbseneet.nic.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं।

आवेदन के लिए आधार जरूरी

ऑनलाइन आवदेन के लिए इस बार आधार नंबर जरूरी किया गया है। हालांकि जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय के उम्मीदवारों को इससे छूट दी गई है। इस संबंध में सीबीएसई उम्मीदवारों की जानकारी के लिए पब्लिक नोटिस भी जारी करेगा। देश में 1500 केंद्रों पर परीक्षा होगी। एक अनुमान के अनुसार तकरीबन 10 लाख परीक्षार्थी इसमें शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें- 'पद्मावती' पर केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का बयान, 'पद्मावती हिन्दू थीं इसलिए गलत तरीके से पेश किया गया'

मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया और डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया की मंजूरी से देश भर में चल रहे मेडिकल और डेंटल कॉलेजों के एमबीबीएस व बीडीएस पाठ्यक्रमों में दाखिला इसी परीक्षा के परिणाम के आधार पर होता है। भारतीय नागरिकों के अलावा इस परीक्षा को एनआरआई, ओवरसीज सिटिजन ऑफ इंडिया, पर्सन ऑफ इंडियन ओरिजिन और विदेशी नागरिक भी दे सकते हैं। ये सभी 15 फीसदी अखिल भारतीय कोटे के लिए योग्य होंगे।