logo-image

एआईएम दिल्ली के छात्रों को मुबंई डब्बावाला ने सिखाए मैनेजमेंट के गुर

मुंबई डब्बावाला फेम पवन अग्रवाल ने एशिया पैसिफिक इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट के छात्रों को मैनेजमेंट के गुर सिखाए।

Updated on: 04 Aug 2017, 11:36 PM

नई दिल्ली:

मुंबई डब्बावाला फेम, इंटरनेशनल मोटिवेशनल स्पीकर, लेखक और शिक्षाविद डॉ. पवन अग्रवाल ने गुरुवार को एशिया पैसिफिक इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (एआईएम) को छात्रों को प्रबंधन (मैनेजमेंट) के गुर सिखाए। इस मौके पर डा. अग्रवाल ने छात्रों को अपने लक्ष्य के लिए डेडिकेशन के साथ निरंतर प्रयासरत रहने को कहा।

डॉ. पवन अग्रवाल ने कहा, 'हमें पैकेज के बजाय काम पर फोकस करना चाहिए। उन्होंने छात्रों के संबोधन में कहा कि किस तरह मुंबई डब्बावाला पिछले 127 सालों से बिना किसी रोक-टोक के आंधी-तूफान और भीड़-भाड़ के साथ-साथ धक्का-मुक्की के लिए मशहूर मुंबई के लोकल ट्रेन में भी अपना काम निरंतर करते आ रहे हैं। यही कारण है कि मुंबई डब्बावाला को आज सिक्स सिग्मा से सम्मानित किया जा चुका है।'

एआईएम के चेयरमैन एके श्रीवास्तव ने बताया कि डॉ अग्रवाल के दिए गए टिप्स और नेतृत्व कौशल प्रबंधन के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण है।

इसे भी पढ़ें: बिहार: शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, 50 के बाद नहीं पढ़ा सकेंगे शिक्षक

इस मौके पर एआईएम के डायरेक्टर डा. एसपी चौहान और एआईएम की डीन डा. सुरभी गोयल कहा कि डा. अग्रवाल के आने से बच्चों में यह संदेश गया है कि कस्टमर एक भगवान होता है और मैनेजमेंट के छात्रों के लिए यह बहुत जरूरी है।

डॉ अग्रवाल ने देश-दुनिया में कई सारे मोटिवेशनल सत्रों को संबोधित किया है। इन सबों में सबसे महान परिवर्तन मुंबई डब्बावालों की डिलीवरी के बारे में है।

उनके क्लाइंट में तकरीबन 500 कंपनियां हैं जिनमें प्रमुख रूप से टेड एक्स, कैडबरी, एसएपी, वोल्वो, होंडा, डेल, आईबीएम, माइक्रोसॉफ्ट, बॉश, आईआईएम, आईआईटी और कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी जैसे शीर्ष शैक्षणिक संस्थान भी शामिल हैं। वह पूरे भारत में विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों और स्कूलों के सह-संस्थापक भी हैं।

इसे भी पढ़ें: हरियाणा सेंट्रल यूनिवर्सिटी के पाठ्यक्रम में शामिल होंगे आरएसएस विचारक गोलवलकर, सावरक