logo-image

KSEEB 2nd PUC Result 2019: कर्नाटक बोर्ड 2nd प्री-यूनिवर्सिटी सर्टिफिकेट का रिजल्ट हुआ घोषित, लड़कियों ने मारी बाजी

KSEEB 2019 के रिजल्ट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक किया जा सकता है.

Updated on: 15 Apr 2019, 01:10 PM

नई दिल्ली:

कर्नाटक सेकेंड्री एजुकेशन एग्जामिनेशन बोर्ड (Karnataka Secondary Education Examination Board-KSEEB) ने 2nd पीयूसी (KSEEB Pre-University Certificate) या इंटरमीडिएट बोर्ड का रिजल्ट घोषित कर दिया है. स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट्स बोर्ड की वेबसाइट www.karresults.nic.in पर जाकर चेक कर पाएंगे. PUE Director C Shikha ने कंफर्म किया है कि कर्नाटक 2nd पीयूसी (IInd PUC) का रिजल्ट 11 बजे घोषित हुआ और 12 बजे से रिजल्ट्स चेक किया जा सकेगा.

इस साल पासिंग परसेंटेज 67.73 फीसदी रहा. इस साल कुल 6 लाख स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया. कर्नाटक बोर्ड रिजल्ट में सबसे अच्छा परफार्म करने वाले जिलों में टॉप पर UDUPI जिला  रहा. Dakshin Kannada जिला बेहतर रिजल्ट परसेंट के मामले में दूसरे स्थान पर रहा.

यह भी पढ़ें: Manabadi TS Inter Ist-IInd Year Results 2019: जल्द घोषित होंगे तेलंगाना बोर्ड के नतीजे, ऐसे कर पाएंगे चेक

इस साल 82124 उम्मीदवारों ने 60 और उससे अधिक प्रतिशत हासिल किए हैं और 54823 उम्मीदवारों ने अंतर प्राप्त किया है. पूरे 80 कॉलेजों में 100 प्रतिशत पास प्रतिशत है. इस साल लड़कियों ने 68.2 प्रतिशत पास प्रतिशत के साथ लड़कों को पीछे छोड़ दिया है. कुल मिलाकर, कर्नाटक 2nd PUC परिणाम 2019 पास प्रतिशत इस वर्ष पिछले वर्ष से बढ़कर 2.15 प्रतिशत हो गया है.

Karnataka 2nd PUC Results 2019 बोर्ड के ऑफिशियल साइट karresults.nic.in पर चेक किया जा सकता है.

पासिंग नंबर्स (Passing Numbers)
पीयूसी परीक्षा को पास करने के लिए स्टूडेंट्स को कम से कम 35 प्रतिशत अंक चाहिए. स्टूडेंट्स को भाषा में न्यूनतम 70 अंकों के साथ 600 में से 210 अंक और व्यक्तिगत विषय में 30 अंकों की आवश्यकता है. इस वर्ष, कर्नाटक द्वितीय पीयूसी परीक्षा के लिए 6.73 लाख स्टूडेंट्स उपस्थित हुए थे और पिछले साल 30 अप्रैल को रिजल्ट घोषित किए गए थे. लगभग 2500 छात्रों को मना कर दिया गया है. उपस्थिति में कमी के लिए हॉल-टिकट लेने से इंकार कर दिया. इन स्टूडेंट्स की उपस्थिति 75 फीसदी से कम थी.

यह भी पढ़ें: Karnataka 2nd PUC Results 2019 Live Updates: कुछ ही देर में घोषित होंगे कर्नाटक IInd PUC के results

कर्नाटक बोर्ड के बारे में (About KSEEB)
कर्नाटक सरकार के पूर्व-विश्वविद्यालय विभाग, एक नियामक संस्था है जो राज्य में उच्च माध्यमिक शिक्षा का प्रबंधन और प्रबंधन करती है. यह विभाग राज्य सरकार के प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत संचालित होता है और कर्नाटक में उच्च शिक्षा को विकसित करने की जिम्मेदारी सौंपी जाती है. PUE विभाग, कर्नाटक राज्य में वार्षिक कर्नाटक 2nd PUC बोर्ड परीक्षा भी आयोजित करता है.