logo-image

विदेशी संस्थानों में शोध पर 2 साल में एचआरडी खर्च करेगा 418 करोड़ रूपये

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट किया, 'एसपीएआरसी भारतीय संस्थानों और दुनिया के बेहतरीन विश्व विद्यालयों के बीच संयुक्त अनुसंधान परियोजना है।

Updated on: 10 Aug 2018, 06:14 PM

नई दिल्ली:

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने शुक्रवार को अकादमिक व अनुसंधान सहयोग संवर्धन परियोजना (एसपीएआरसी) के तहत भारत और विदेशी संस्थानों के बीच सहयोग से अनुसंधान पर आगामी दो साल में 418 करोड़ रुपये खर्च करने की घोषणा की।

एक अक्टूबर से शुरू होने वाली इस परियोजना का समन्वय भारत प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर द्वारा किया जाएगा और इसमें दुनिया के 500 अव्वल दर्जे के संस्थानों को शामिल किया जाएगा।

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट किया, 'एसपीएआरसी भारतीय संस्थानों और दुनिया के बेहतरीन विश्व विद्यालयों के बीच संयुक्त अनुसंधान परियोजना है। इससे विद्यार्थियों और संकायों और भारतीय संस्थानाओं को दुनियाभर में अपनी अनुभूति बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी।'

ये भी पढ़ें: RRB ALP EXAM: परीक्षा में शामिल हुए इतने अभ्यर्थी कि बन गया रिकॉर्ड

उन्होंने कहा, 'एसपीएआरसी में प्रौद्योगिकी, विज्ञान और भारत के लिए प्रासंगिक समाजिक विज्ञान समेत प्रमुख क्षेत्रों की संयुक्त अनुसंधान परियोजनाओं पर विशेष ध्ययान दिया जाएगा। आईआईटी, खड़गपुर इस परियोजना के लिए संस्थानों के बीच समन्वय स्थापित करेगा और परियोजना एक अक्टूबर, 2018 से चालू होगी।'