logo-image

NEET 2018 में बिहार की बेटी ने लहराया परचम, इस छोटे से गांव की रहने वाली है कल्पना

कल्पना बिहार के शिवहर जिले के गांव की रहने वाली है। उन्होंने नवोदय विद्यालय शिवहर से ही बिहार बोर्ड से दसवीं और बारहवीं की परीक्षा पास की है।

Updated on: 04 Jun 2018, 06:39 PM

नई दिल्ली:

एक तरफ जहां बिहार को पिछड़े राज्य का दंश झेलना पड़ रहा है वहीं दूसरी तरह यहां के छात्र हर क्षेत्र में अपना और अपने राज्य के नाम का परचम दुनिया भर में लहरा रहे है। मेडिकल कॉलेज में दाखिले के लिए आयोजित होने वाले नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) में  99.99 पर्सेंटाइल लाकर राज्य को गौरवान्वित महसूस कराया है।

सीबीएसई ने आज ही नीट के नतीजों को घोषित किया है जिसमें बिहार के शिवहर की रहने वाली कल्पना टॉपर बनी है

ये रहा नंबरों का जादुई आंकड़ा

कल्पना को कुल 720 में से 691 अंक मिले हैं। उन्हें फिजिक्स में 180 में से 171 अंक, कैमेस्ट्री में 180 में से 160 अंक और बायोलॉजी में 360 में से 360 अंक हासिल किए हैं।

बिहार से दिल्ली का सफर

कल्पना बिहार के शिवहर जिले के गांव की रहने वाली है। उन्होंने नवोदय विद्यालय शिवहर से ही दसवीं और बारहवीं की परीक्षा पास की है।

उनके पिता का नाम राकेश मिश्रा है जो कि शिक्षा विभाग में अधिकारी है और वर्तमान में उनकी पोस्टिंग सीतामढ़ी जिले में है।

अच्छे अंकों से 12वीं पास करने के बाद मेडिकल एंट्रेंस टेस्ट की बेहतर तैयारी के लिए कल्पना दिल्ली आ गई और यहीं रहकर उन्होंने परीक्षा की पूरी तैयारी की। 

कड़े इंतजाम के बीच हुई थी परीक्षा

नीट परीक्षा के पेपर लीक ना हो इसके लिए सीबीएसई ने कड़े इंतजाम कर रखे थे। इस बार केंद्र पर प्रशिक्षित सीबीएसई और केंद्रीय विद्यालय संगठन के शिक्षक ही तैनात थे।

साथ ही शिक्षकों के मोबाइल, ब्लूटूथ, कैमरा आदि का प्रयोग पर रोक लगा दी गई थी। इसके अलावा परीक्षा केद्रों पर बोर्ड के अधिकारी को ही प्रश्न पत्र खोलने दिया गया था।

इस साल नीट परीक्षा अंग्रेजी के अलावा नौ अन्य भारतीय भाषाओं में आयोजित की जा रही है। इनमें हिंदी, अंग्रेजी, असमी, बांग्ला, गुजराती, मराठी, कन्नड़, ओडिया, तमिल और तेलुगू शामिल हैं।

बता दें कि 6 मई 2018 को नीट परीक्षा अयोजित किया गया था जिसमें 13 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों ने भाग लिया था।

और पढ़ें: NEET 2018 परीक्षा का रिजल्ट जारी, ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट