logo-image

अब डिजिटल स्कोरिंग के ज़रिए परीक्षा के कुछ घंटो बाद ही मिल जाएगा रिजल्ट

भारत को डिजिटल राह पर लाने की कोशिश में लगी केंद्र सरकार ने परीक्षा के परिणामों में भी डिजिटल स्कोरिंग की व्यवस्था शुरू कर दी है।

Updated on: 11 Dec 2016, 10:04 AM

नई दिल्ली:

परीक्षा के बाद परिणाम के लिए बेसब्री से इंतजार करने वालों के लिए खुशी की खबर है। भारत को डिजिटल राह पर लाने की कोशिश में लगी केंद्र सरकार ने परीक्षा के परिणामों में भी डिजिटल स्कोरिंग की व्यवस्था शुरू कर दी है।

अब आपको परिक्षा के चंद घंटो बाद ही आपका रिजल्ट आपको मिल जाएगा। इसके लिए परिक्षा के बाद ओएमआर शीट और उत्तर पुस्तिकाओं को स्कैन करके सीबीएसई की वेबसाइट पर डाल दिया जाएगा। जिसका मूल्यांकन सॉफ्टवेयर के जरिए तुरंत ही शुरू हो जाएगा और महज कुछ घंटो बाद आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

और पढ़ें: जम्मू कश्मीर में नहीं देनी होगी छात्रों को परीक्षा, होंगे प्रमोट

इसके लिए सीबीएसई ने डीजी स्कोरिंग नाम से एक सॉफ्टवेयर बनाया है। इस सॉफ्टवेयर में परिक्षा में पूछे गए सवाल और जवाब पहले से अपलोड होंगे। परीक्षा खत्म होने के बाद केंद्र अध्यक्ष, पर्यवेक्षक, बोर्ड के प्रतिनिधि और चार गवाहों की मौजूदगी में सारी ओएमआर शीट स्कैन की जाएगी और परिणाम सीबीएसई के सेंट्रल पोर्टल पर अपलोड कर  दिया जाएगा

फिलहाल सीबीएसई इस व्यवस्था को प्रतियोगी परीक्षाओं में लागू करेगा और बाद में बोर्ड परीक्षाओं में भी इसे लागू करने की योजना है। इससे पहले परीक्षा देने के बाद परिणाम आने में लगभग 1 महीने का समय लग जाता था।