logo-image

अब होगा महिला किसानों का रिएलटी शो, 17 को किया जाएगा प्रसारण

अब महिला किसानों का रियल्डी‍टी शो (women farmers reality show) 'महिला किसान अवॉर्ड्स' (Female Farmer Awards) होने जा रहा है.

Updated on: 15 Dec 2018, 03:19 PM

नई दिल्‍ली:

डीडी किसान ने शुक्रवार को एक अलग तरह का रिएलिटी शो 'महिला किसान अवॉर्ड्स' (Female Farmer Awards) लॉन्च किया. यह महिला किसानों (women farmers) से संबंधित है. अधिकारिक बयान के मुताबिक, यह 17 दिसंबर से डीडी किसान पर प्रसारित होगा.

इसमें जम्मू-कश्मीर, पूर्वोत्तर क्षेत्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, पंजाब, हरियाणा, गोवा, बिहार, झारखंड, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश सहित सभी राज्यों से महिला किसान भाग लेंगी.

शो के लिए प्रतिभागियों का चयन भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा किया गया है. शो के प्रारूप में प्रत्येक एपिसोड में दो महिला किसानों को उनकी उपलब्धियों के बारे में बात करते देखा जाएगा.

प्रतियोगियों के मूल्यांकन के हिसाब से उन्हें स्कोर दिया जाएगा. शो में सबसे ज्यादा अंक पाने वाली पांच प्रतियोगी फाइनल तक पहुंचेंगी, जहां उनमें से एक को विजेता घोषित किया जाएगा. इसके जरिए प्रत्येक प्रतिभागी को अन्य प्रतिभागियों के अनुभवों से सीखने का मौका मिलेगा.

प्रसार भारती के चेयरमैन ए. सूर्य प्रकाश ने कहा कि यह कार्यक्रम भारतीय कृषि पर महिलाओं के प्रभाव को दिखाएगा और ये न केवल मनोरंजन करेगा बल्कि लोगों को शिक्षित भी करेगा."