logo-image

केंद्र सरकार ने एक्जिम बैंक में 6,000 करोड़ रुपये डालने को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि मंत्रिमंडल ने एक्जिम बैंक की अधिकृत पूंजी को 10,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 20,000 करोड़ रुपये करने को मंजूरी दे दी है.

Updated on: 16 Jan 2019, 06:54 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को भारतीय निर्यात-आयात बैंक (एक्जिम बैंक) में पुनर्पूजीकरण के द्वारा 6,000 करोड़ रुपये की पूंजी डालने को मंजूरी दे दी है, जिससे निर्यात को वित्त प्रदान करने की बैंक की क्षमता में बढ़ोतरी होगी. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कहा, 'एक्जिम बैंक में मार्च से पहले 4,500 करोड़ रुपये डाले जाएंगे और 1,500 करोड़ रुपये अगले वित्त वर्ष में डाले जाएंगे.'

गोयल ने कहा कि मंत्रिमंडल ने एक्जिम बैंक की अधिकृत पूंजी को 10,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 20,000 करोड़ रुपये करने को मंजूरी दे दी है.

भारतीय निर्यात-आयात बैंक में नई पूंजी लगाने के लिए भारत सरकार 6,000 करोड़ रुपये के पुनर्पूंजीकरण बांड जारी करेगी.

उन्होंने कहा, 'एक्जिम बैंक में पूंजी लगाने से यह पूंजी पर्याप्तता अनुपात बढ़ाने और इसके साथ ही ज्यादा क्षमता के साथ भारतीय निर्यात के लिए आवश्यक सहायता देने में समर्थ हो जाएगा.'

और पढ़ें : इन 6 गलतियों से डूब जाता है आपका बीमा का पैसा, समय रहते सुधार लें

मंत्री ने कहा कि भारत के कपड़ा उद्योग में निर्यात की बहुत बड़ी संभावना है और इस कदम से सरकार एक्जिम बैंक को पर्याप्त ऋण मिलेगा, जिससे वह कपड़ा निर्यातकों को बेहतर मदद करने में सक्षम होगा.

गोयल ने यह भी कहा कि एक्जिम बैंक को मजबूती प्रदान करने से देश के रणनीतिक हितों को हासिल करने में मदद मिलेगी.