logo-image

आधार कार्ड से लिंक करें मोबाइल नही तो नंबर होगा बंद, टेलिकॉम कंपनियां कर रहीं आगाह

टेलिकॉम कंपनियां मोबाइल यूजर्स पर आधार कार्ड लिंक कराने के लिए लगातार दबाव बना रहीं हैं। सरकार ने मोबाइल को आधार से लिंक कराने के लिए फरवरी 2018 तक की डेडलाइन दी है।

Updated on: 15 Oct 2017, 01:45 PM

नई दिल्ली:

टेलिकॉम कंपनियां मोबाइल यूजर्स पर आधार कार्ड लिंक कराने के लिए लगातार दबाव बना रहीं हैं। सरकार ने मोबाइल को आधार से लिंक कराने के लिए फरवरी 2018 तक की डेडलाइन दी है। कंपनियां आधार लिंक न कराने पर कनेक्शन तक काटने की धमकी दे रही हैं।

एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया अपने-अपने कस्टमर को पिछले एक महीने से मैसेज भेजकर सिम को जल्द से जल्द वेरिफाई करने के लिए कह रहे हैं। कंपनियों के मैसेज में कहा गया है कि अगर कस्टमर ने जल्द से जल्द आधार कार्ड से मोबाइल को लिंक नहीं कराते तो उनके नंबर को तुरंत बंद कर दिया जाएगा।

कंपनियां इसके लिए टेलिकॉम मंत्रालय के आदेश का हवाला दे रही है। लेकिन इस आदेश की आड़ में कंपनियां धमकी देने का काम कर रही है। कंपनियों का कहना है कि वो ऐसे मैसेज इसलिए भेज रही हैं, ताकि फरवरी में डेडलाइन के पास आने पर भीड़ को कम किया जा सके।

यह भी पढ़ें: UP चुनाव नोटबंदी पर जनादेश, गुजरात चुनाव के नतीजों से GST विरोधियों को मिलेगा जवाब: जेटली

मोबाइल आधार लिंक कराने के लिए जिस तरह से कंपनियों की तरफ से दवाब बनाया जा रहा है उससे यूजर्स के बीच भारी नाराजगी देखी जा रही है।

लोगों का कहना है कि आधार लिंक करवाने का प्रोसेस भी काफी मुश्किल भरा है, कई बार सर्विस सेंटर्स पर लगी बायोमैट्रिक मशीन भी काम नहीं करती और यूजर्स को दोबारा सर्विस सेंटर आना पड़ता है।

गौरतलब है कि कंपनियों के रिटेल स्टोर और डायरेक्ट सेलिंग एजेंट सिम को आधार से लिंक करने के लिए बायोमेट्रिक डाटा हासिल करते हैं, लेकिन बाद में मशीन के काम न करने का बहाना बनाकर के कस्टमर को बाद में आने के लिए कह देते हैं।

उसके बाद उनके सिस्टम में आए आधार डाटा को सेव कर लेते हैं, जिसके बाद वो उसका गलत उपयोग करते हैं। हाल में आधार जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई ने एक मोबाइल कंपनी को आधार डाटा से धोखाधड़ी करने के आरोप में नोटिस भी भेजा था।

और पढ़ें: IMF ने जताया भारतीय अर्थव्यवस्था में भरोसा, कहा- मंदी का नहीं होगा असर