logo-image

आर्थिक आंकड़े और तिमाही नतीजे तय करेंगे शेयर बाजार की चाल

जनरल इंश्योरेंस कंपनी जनरल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया का आईपीओ बुधवार को खुलेगा और शुक्रवार को बंद होगा। कंपनी ने इसकी कीमत 855 रुपये से 912 रुपये प्रति शेयर तय की है।

Updated on: 08 Oct 2017, 12:11 PM

मुंबई:

अगले सप्ताह शेयर बाजार की चाल घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़े, प्रमुख कंपनियों की दूसरी तिमाही के नतीजे, वैश्विक बाजारों के प्रदर्शन, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थापक निवेशकों (डीआईआई) द्वारा किए गए निवेश, डॉलर के खिलाफ रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों का प्रदर्शन मिलकर तय करेंगे।

अगले सप्ताह जिन कंपनियों के तिमाही नतीजे जारी होंगे। उनमें इंडसइंड बैंक और टीसीएस गुरुवार को अपनी चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के नतीजों की घोषणा करेंगे। कोटक महिंद्रा बैंक शुक्रवार को अपने नतीजे जारी करेगी।

केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की शनिवार को हुई 22वीं बैठक में छोटे व्यापारियों को राहत देते हुए उन्हें हर महीने रिटर्न भरने से छूट देने का फैसला लिया गया है।

और पढ़ेंः  अर्थशास्त्र के नोबेल के दावेदारों में शामिल आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन

डेढ़ करोड़ रुपये तक के टर्नओवर पर पहले हर महीने रिटर्न भरने का प्रावधान था जिसे अब त्रैमासिक कर दिया गया है। इसके अलावा 50,000 रुपये तक की खरीद पर पैन की अनिवार्यता को भी खत्म कर दिया गया है। सरकार ने जेम्स एंड ज्वेलरी पर से जीएसटी हटा लिया है।

इसके अलावा जीएसटी परिषद ने 'कंपोजिशन' योजना अपनाने वाली कंपनियों के लिए कारोबार की सीमा 75 लाख रुपये से बढ़ाकर एक करोड़ रुपये कर दी। इस योजना के तहत एसएमई को कड़ी औपचारिकताओं को पूरा किये बिना एक से पांच प्रतिशत के दायरे में कर भुगतान की सुविधा दी गई है।

परिषद ने उन करदाताओं को तथाकथित 'कपोजिशन स्कीम' का विकल्प देने का फैसला किया है जिनका सालाना कारोबार एक करोड़ रुपये या उससे कम है। अब तक यह सीमा 75 लाख रुपये थी। साथ ही जीएसटी परिषद ने करीब 27 वस्तुओं पर कर की दरों में संशोधन किया है।

इंडियन एनर्जी एक्सचेंज (आईईएक्स) का आईपीओ सोमवार को खुलेगा और बुधवार को बंद होगा। इस आईपीओ का प्राइस बैंड 1645 रुपये से 1,650 रुपये प्रति शेयर निर्धारित किया गया है। आईईएक्स भारत के प्रमुख बिजली ट्रेडिंग प्लेटफार्म है।

जनरल इंश्योरेंस कंपनी जनरल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया का आईपीओ बुधवार को खुलेगा और शुक्रवार को बंद होगा। कंपनी ने इसकी कीमत 855 रुपये से 912 रुपये प्रति शेयर तय की है।

और पढ़ेंः 13 अक्टूबर को देशव्यापी हड़ताल, 54 हजार पेट्रोल पंप रहेंगे बंद