logo-image

जीएसटी पर सभी राज्य सहमत, 1 जुलाई से होगा लागू

आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने मंगलवार को कहा कि जीएसटी एक जुलाई को लागू होगी। सभी राज्यों ने इस तारीख पर सहमति जताई है।

Updated on: 28 Feb 2017, 03:01 PM

highlights

  • शक्तिकांत दास ने कहा, जीएसटी एक जुलाई को लागू होगी
  • सभी राज्य जीएसटी लागू करने की तारीख पर सहमत

नई दिल्ली:

भारत के इतिहास के सबसे बड़े टैक्स सुधार वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) 1 जुलाई से लागू हो जाएगा। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने मंगलवार को कहा, 'जीएसटी एक जुलाई को लागू होगी। सभी राज्यों ने इस तारीख पर सहमति जताई है।'

सरकार की योजना बजट सत्र के दूसरे भाग के लिए संसद की कार्यवाही नौ मार्च को शुरू होने से पहले जीएसटी परिषद की चार-पांच मार्च को होने वाली बैठक में आईजीएसटी (समेकित जीएसटी), सीजीएसटी (केंद्रीय जीएसटी) और एसजीएसटी (राज्य जीएसटी) मसौदों को मंजूरी दिलाने की है।

जीएसटी के क्षतिपूर्ति विधेयक मसौदे को पहले ही 18 फरवरी को जीएसटी परिषद से मंजूरी मिल चुकी है। जीएसटी परिषद से मंजूरी मिलने के बाद इन मसौदा विधेयकों को संसद से भी मंजूरी मिलना जरूरी है।

विधानसभा चुनाव 2017 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें

इस संदर्भ में अन्य कदम सभी कमोडिटीज को जीएसटी स्लैब के तहत निर्धारित करना है, जो पांच प्रतिशत, 12 प्रतिशत, 18 प्रतिशत और 28 प्रतिशत हैं। प्रत्येक कमोडिटी को एक विशेष दर के तहत लाना होगा। जीएसटी अधिकारी परिषद की चार-पांच मार्च की बैठक के बाद इनका निर्धारण करेंगे।

और पढ़ें: GST को लेकर मोदी सरकार ने ऐप लॉन्च किया, वस्तु और सेवा कर की मिलेगी हर जानकारी