डॉलर के मुकाबले रुपया ऐतिहासिक स्तर पर फिसलकर 72. 74 तक पहुंचा

अंतर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में अपराह्न् 3.35 बजे रुपया डॉलर के मुकाबले 72.64 रुपये पर कारोबार कर रहा था।

  |   Updated On : September 11, 2018 05:46 PM
डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट (फोटो - न्यूज स्टेट)

डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट (फोटो - न्यूज स्टेट)

नई दिल्ली:  

मुद्रास्फीति के जोखिम के साथ नकारात्मक वैश्विक संकेतों के कारण डॉलर के मुकाबले भारतीय मुद्रा रुपया मंगलवार को नए निचले स्तर पर पहुंच गया, जोकि 72.74 रुपये प्रति डॉलर है। अंतर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में अपराह्न् 3.35 बजे रुपया डॉलर के मुकाबले 72.64 रुपये पर कारोबार कर रहा था। इसके पिछले दिन रुपया 72.45 रुयये प्रति डॉलर के निम्न स्तर पर बंद हुआ था।

विश्लेषकों के मुताबिक, अनुमान है कि मुद्रास्फीति की दर अधिक रहेगी, वैश्विक व्यापार में संरक्षणवाद और देश के इक्विटी बाजार से विदेशों से निवेश की गई रकम को वापस निकालने से भारतीय मुद्रा में गिरावट आ रही है।

शेयर बाजार में गिरावट की मुख्य वजहों में भी रुपया में रिकॉर्ड कमजोरी है। मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 72.72 के ऑलटाइम लो पर आ गया है। इसके अलावा, अप्रैल-जून क्वार्टर करंट अकाउंट डेफिसिट (CAD) बढ़कर 1580 हजार करोड़ डॉलर हो गया है, जो पिछले साल समान क्वार्टर में 1500 करोड़ डॉलर था। वहीं क्रूड ऑयल की बढ़ती कीमतों से बॉन्ड और रुपए पर असर पड़ा है। नवंबर 2014 के बाद 10 ईयर बॉन्ड यील्ड्स बढ़कर 8.11 फीसदी पर पहुंच गया है।

First Published: Tuesday, September 11, 2018 05:36 PM

RELATED TAG: Dollar, Rupees, Stock Market, Dollar Against Rupees,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो