logo-image

RBI- नोटबंदी का प्रतिकूल असर ख़त्म, बढ़ सकती है महंगाई

रिजर्व बैंक ने नोटबंदी के बाद महंगाई बढ़ने की आशंका जताई है। केंद्रीय बैंक ने कहा है कि नोटबंदी का जो प्रतिकूल व्यापक असर हुआ था अब वो काफी हद तक कमज़ोर पड़ चुका है।

Updated on: 11 Mar 2017, 09:27 PM

नई दिल्ली:

रिजर्व बैंक ने नोटबंदी के बाद महंगाई बढ़ने की आशंका जताई है। केंद्रीय बैंक ने कहा है कि नोटबंदी का जो प्रतिकूल व्यापक असर हुआ था अब वो काफी हद तक कमज़ोर पड़ चुका है। रिज़र्व बैंक ने 'नोटबंदी के व्यापक आर्थिक प्रभाव' पर एक प्रारंभिक आंकलन रिपोर्ट का ज़िक्र किया है।

इस रिपोर्ट का हवाला देते हुए केंद्रीय बैंक ने कहा है कि नोटबंदी के बाद 15.6 लाख करोड़ रुपये मूल्य के नोट चलन से बाहर हो गए थे लेकिन इसका अभी तक सटीक अनुमान नहीं लगाया जा सका है। बैंकों को मिले पुराने नोट जो अभी व्यवस्था में लौटे हैं इसकी गणना और मिलान की प्रक्रिया अभी भी जारी है।

इस पत्र में बताया गया है कि नोटबंदी का अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों पर असर हुआ है। इसके साथ ही रिज़र्व बैंक ने माना कि इसका प्रतिकूल असर कुछ ही समय के लिए पड़ा था जोकि नवंबर-दिसंबर महीने में देखा गया था।

उत्तर प्रदेश में बीजेपी की शानदार जीत से खुश उद्योग जगत, केंद्र-राज्य के बीच बेहतर तालमेल की जताई उम्मीद

आरबीआई के मुताबिक नोटबंदी का असर फरवरी के मध्य से कम होना शुरू हो गया है। हालांकि केंद्रीय बैंक ने कहा कि नोटबंदी के बाद डिजिटल भुगतान में ज़रुर सुधार हुआ है लेकिन अभी इसका आधार काफी छोटा है।

आरबीआई के मुताबकि, 'यह महत्वपूर्ण है कि डिजिटल भुगतान स्वीकार करने के लिये प्रयास तेज किये जाने चाहिए। यह भी उतना ही अहम है कि डिजिटल भुगतान को सुरक्षित और बेहतर बनाया जाये।'

रिज़र्व बैंक की रिपोर्ट में डिजिटल भुगतान के सुरक्षा उपायों की लगातार समीक्षा और सुधार के निर्देश दिए हुए है। देश में साक्षरता के निचले स्तरों को देखते हुए डिजिटल भुगतान को मजबूत और विश्वासपरक बनाना चाहिये।

कारोबार से जुड़ी और ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें