logo-image

ब्याज दरों पर आरबीआई के संभावित फैसले को लेकर निवेशक सतर्क

RBI की मौद्रिक समिति की तीन दिवसीय बैठक मंगलवार से शुरू हो गई और गुरुवार को फैसलों की घोषणा की जाएगी.

Updated on: 06 Feb 2019, 08:57 AM

नई दिल्ली:

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा ब्याज दरों पर किए जाने वाले फैसले के इंतजार और कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण भारतीय शेयर बाजारों में मंगलवार को नरमी देखी गई. हालांकि वैश्विक शेयर बाजारों में अच्छी तेजी दर्ज की गई और रुपये में आई मजबूती से घरेलू शेयर बाजार सपाट से चढ़कर सकारात्मक स्तर पर बंद हुए. RBI की मौद्रिक समिति की तीन दिवसीय बैठक मंगलवार से शुरू हो गई और गुरुवार को फैसलों की घोषणा की जाएगी. 

बीएसई सेंसेक्स मंगलवार को 34.07 अंकों या 0.09 फीसदी की गिरावट के साथ 36,616.81 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 0.20 फीसदी की तेजी के साथ 10,934.35 पर बंद हुआ. 

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसिस के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, 'बाजार अस्थिर था और 10,950 के स्तर पर इसे कठोर प्रतिरोध का सामना करना पड़ा. हालांकि निवेशकों को वाहन, निजी बैंकों के शेयरों में सौदेबाजी का मौका मिला और वे RBI से सकारात्मक मौद्रिक नीति का इंतजार कर रहे हैं.'

हीरो मोटोकॉर्प, इंडसइंड बैंक, बजाज-ऑटो और मारुति सुजुकी के शेयर दो फीसदी से ज्यादा की तेजी के साथ बंद हुए, जबकि महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों में 1.40 फीसदी की तेजी दर्ज की गई.

और पढ़ें- ISRO ने नवीनतम संचार उपग्रह GSAT-31 सफलतापूर्वक किया लॉन्च, विशाल समुद्री क्षेत्र पर निगरानी में मिलेगी मदद

सेंसेक्स के जिन शेयरों में सर्वाधिक गिरावट रही, उनमें टाटा मोटर्स, टाटा मोटर्स (डीवीआर), कोल इंडिया, ओएनजीसी और टाटा स्टील के शेयरों में दो से तीन फीसदी के बीच गिरावट दर्ज की गई.