PNB Scam के बाद आरबीआई का बड़ा कदम, आयात पर एलओयू और एलओसी जारी करने पर लगाई रोक

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मंगलवार को आयात पर ट्रेड क्रेडिट के लिए जारी किए जानें वाले लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (एलओयू) और लेटर ऑफ कम्फर्ट (एलओसी) को तत्काल प्रभाव से बंद करने का फैसला किया है।

  |   Updated On : March 13, 2018 08:26 PM
भारतीय रिजर्व बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक

नई दिल्ली:  

पीएनबी फर्जीवाड़े के सामने आने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मंगलवार को आयात पर ट्रेड क्रेडिट के लिए जारी किए जानें वाले लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (एलओयू) और लेटर ऑफ कम्फर्ट (एलओसी) को तत्काल प्रभाव से बंद करने का फैसला किया है।

आरबीआई ने एक अधिसूचना जारी कर कहा, 'मौजूदा दिशानिर्देशों की समीक्षा के बाद आयात पर ट्रेड क्रेडिट के लिए जारी किए जानें वाले लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (एलओयू) और लेटर ऑफ कम्फर्ट (एलओसी) को तत्काल प्रभाव से बंद करने का फैसला किया गया है।'

हालांकि आरबीआई ने अधिसूचना में आगे कहा कि भारत में आयात पर ट्रेड क्रेडिट के लिए जारी होने वाले एलओयू और एलओसी को बैंक गारंटी के प्रावधानों के अनुपालन के अधीन जारी किए जा सकते हैं।

और पढ़ें: न्यूनतम बैलेंस पर लगने वाली पेनाल्टी में SBI ने की 75% तक की कटौती

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ने यह कदम पंजाब नेशनल बैंक में करीब 13 हजार करोड़ रू की धोखाधड़ी का मामला सामने आने के बाद उठाया है।

आपको बता दें कि इस फर्जीवाड़े के लिए हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी ने बैंक आधिकारियों के साथ मिलकर एलओयू और एलओसी का इस्तेमाल किया था।

यह भी पढ़ें : SBI में धोखाड़ी, 13,000 रुपये लिमिट वाले कार्ड से कर डाली 9 करोड़ रुपये की शॉपिंग, CBI ने दर्ज की FIR

First Published: Tuesday, March 13, 2018 08:17 PM

RELATED TAG: Pnb Fraud Case, Rbi Ends Lous Locs, Letter Of Comfort Closed,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो