logo-image

फोर्ब्स के 100 जीवित महान कारोबारियों की सूची में रतन टाटा के साथ 3 भारतीयों के नाम शामिल

मशहूर अमेरिकी पत्रिका फोर्ब्स ने रतन टाटा, लक्ष्मी मित्तल और विनोद खोसला का नाम दुनिया के 100 जिंदा महान कारोबारियों की सूची में शुमार किया है।

Updated on: 20 Sep 2017, 07:36 PM

highlights

  • फोर्ब्स ने अपने सौ साल पूरे होने पर '100 ग्रेटेस्ट लिविंग बिजनेस माइंड्स' नाम से सूची जारी की
  • आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन लक्ष्मी मित्तल और सन माइक्रोसिस्टम्स के सह-संस्थापक विनोद खोसला का भी नाम

नई दिल्ली:

मशहूर अमेरिकी पत्रिका फोर्ब्स ने टाटा ग्रुप के चेयरमैन रतन टाटा, आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन लक्ष्मी मित्तल और सन माइक्रोसिस्टम्स के सह-संस्थापक विनोद खोसला का नाम दुनिया के 100 जिंदा महान कारोबारियों की सूची में शुमार किया है।

इस खास सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस, माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स, वर्जिन ग्रुप के संस्थापक रिचर्ड ब्रैन्सन, बर्कशायर हैथवे के सीईओ वारेन वफेट, न्यूज कॉरपोरेशन के कार्यकारी चेयरमैन रूपर्ट मर्डोक का नाम भी शामिल है।

इसके अलावा फोर्ब्स की इस खास सूची में सीएनएन के संस्थापक टेड टर्नर, पेपाल, टेस्ला और स्पेसएक्स के सह-संस्थापक एलन मस्क, टॉक शो मास्टर ओपरा विंफ्रे, डेल टेक्नोलॉजी के संस्थापक माइकल डेल, फेसबुक की सीओओ शर्ली सैंडबर्ग, फेसबुक के सह-संस्थापक मार्क जुकरबर्ग और स्टारबक्स के सीईओ हॉवर्ड स्कल्ज जैसे दिग्गजों के नाम भी शामिल हैं।

बता दें कि फोर्ब्स पत्रिका ने अपने सौ साल पूरे होने पर दुनिया के '100 ग्रेटेस्ट लिविंग बिजनेस माइंड्स' नाम से यह सूची जारी की है, जिसमें दुनिया भर के कारोबारियों और विजनरी को उनके महत्वपूर्ण कामों के लिए जगह दी गई है।

फोर्ब्स ने अनुसार, ये वो हस्तियां हैं, जिन्होंने अपने कारोबार और विजन को साकार कर दुनिया को बदलने का काम किया है। फोर्ब्स की स्थापना 17 सितंबर 1917 को एक फिनांशियल जर्नलिस्ट बीसी फोर्ब्स और उसके पार्टनर वाल्टर ड्रे द्वारा की गई थी।

और पढ़ें: केंद्र सरकार गिरती अर्थव्यवस्था को रोकने के लिए जल्द ही उठाएगी कदम