logo-image

राहुल गांधी का मोदी सरकार पर नया आरोप, कहा RBI के 3.6 लाख करोड़ रुपए पर है नजर

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर RBI मामले को लेकर फिर हमला किया है.

Updated on: 06 Nov 2018, 03:07 PM

नई दिल्‍ली:

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर RBI मामले को लेकर फिर हमला किया है. उन्‍होंने आरोप लगाया है कि सरकार भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से उसके रिजर्व में 3.6 लाख करोड़ रुपए लेना चाहती है. उन्‍होंने आरोप लगया है कि यह स्‍थिति उनकी सरकार की गलत अार्थिक नीतियों की वजह से बन रही है.

उर्जित पटेल से अपील
राहुल गांधी ने RBI के गवर्नर उर्जित पटेल से आग्रह किया है कि वह अपने रुख पर मजबूती से कायम रहें. राहुल के अनुसार पीएम मोदी के खिलाफ मजबूती से खड़े रहने से देश की रक्षा हो सकेगी.

और पढ़ें : Bank में जमा पूरा पैसा नहीं होता है सुरक्षित, जमा करने से पहले जानें नियम

एक तिहाई फंड पर नजर
आरोप है कि सरकार RBI से उसके रिजर्व का एक-तिहाई चाहती है, जो करीब 3.6 लाख करोड़ रुपए है. केन्द्र सरकार का मानना है कि इतनी बड़ी मात्रा में रिजर्व मुद्रा रखना RBI की पुरानी सोच है, जिसे बदलना चाहिए. यह मुद्दा रिजर्व बैंक की 19 नवंबर को होने बोर्ड बैठक में अपना अहम हो सकता है. दरअसल, खबर के मुताबिक केन्द्र सरकार और रिजर्व बैंक गवर्नर के बीच विवाद की अहम वजह केन्द्रीय रिजर्व बैंक के पास मौजूद 9.6 ट्रिलियन (9.6 लाख करोड़) रुपये की रकम है. वहीं, केन्द्र सरकार की इस मांग पर रिजर्व बैंक का मानना है कि इससे देश की अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान हो सकता है. इस दलील के साथ केन्द्रीय रिजर्व बैंक केन्द्र सरकार को अपने रिजर्व खजाने से पैसे देने के का विरोध कर रहा है.

और पढ़ें : दिवाली पर ले रहे हैं घर या फ्लैट, जानें कौन से बैंक का home loan पड़ेगा सस्‍ता

50 हजार करोड़ रु दे चुका है RBI
गौरतलब है कि इससे पहले 2017-18 में रिजर्व बैंक ने 50,000 करोड़ रुपये की रकम अपने रिजर्व से केन्द्र सरकार को दी थी. इसमें 10,000 करोड़ रुपये की अंतरिम राशि भी शामिल है. वहीं इससे पहले 2016-17 में उसने 30,659 करोड़ रुपये केन्द्र सरकार को दी थी.