logo-image

अमेरिका में सरकारी कामकाज ठप, जनवरी तक रह सकती है दिक्‍कत

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एक सहयोगी ने संकेत दिए हैं कि बजट खर्च को लेकर अमेरिकी सरकार में आंशिक शटडॉउन (partial shutdown) जनवरी तक चल सकता है.

Updated on: 24 Dec 2018, 12:37 PM

वाशिंगटन:

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एक सहयोगी ने संकेत दिए हैं कि बजट खर्च को लेकर अमेरिकी सरकार में आंशिक शटडॉउन (partial shutdown) जनवरी तक चल सकता है. तीन जनवरी को अमेरिकी संसद में दोबारा कामकाज शुरू होने तक यह स्थिति बरकरार रह सकती है.

अमेरिका, मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए पांच अरब डॉलर की ट्रंप की मांग का विपक्षी डेमोक्रेट्स द्वारा विरोध करने के बाद शुक्रवार आधी रात से यह आंशिक शटडॉउन (partial shutdown) शुरू हो गई था. एक डेमोक्रेटिक सीनेटर ने दीवार निर्माण के लिए फंडिंग का विरोध करने के सवाल पर कहा, "हां यह सच है."

और पढ़ें : 45 की उम्र में शुरू करें निवेश, बन जाएंगे करोड़पति

एबीसी न्यूज ने जब सीनेटर जेफ मेर्कले से यह पूछा कि क्या उनकी पार्टी ट्रंप की सीमा पर दीवार निर्माण की योजना के लिए पंड को मंजूरी देने जा रही है? इस पर उन्होंने कहा, "नहीं." इससे पहले पार्टी ने सीमा सुरक्षा के लिए 1.3 अरब डॉलर की राशि की पेशकश की थी.

ट्रंप ने रविवार को ट्वीट कर मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण की अपनी योजनाओं का बचाव किया. ट्रंप के कार्यवाहक चीफ ऑफ स्टाफ ने एबीसी को बताया, "इसकी संभावना अधिख है कि यह आंशिक शटडाउन (partial shutdown) 28 तारीख के बाद भी जारी रहेगी."

और पढ़ें : Year Ender 2018 : रुपये-पैसे से जुड़े बदले ये नियम, जान लें नहीं हो पड़ सकते हैं दिक्‍कत में

क्रिसमस के अवकाश के बाद मौजूदा संसद की कार्यवाही गुरुवार से दोबारा शुरू होगी. तीन जनवरी से संसद के नए सदस्य शपथ लेंगे. इससे पहले ट्रंप ने कहा था कि यह आंशिक शटडॉउन (partial shutdown) बहुत लंबे समय तक चल सकती है.