logo-image

पीएम मोदी आज करेंगे आधार पे की शुरुआत, अब सिर्फ उंगली से होगा भुगतान

14 अप्रैल को डॉ भीमराव अंबेडकर की जंयती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक नई शुरुआत करने जा रहे हैं। अब भुगतान के लिए कैश डेबिट या क्रेडिट कार्ड हमेशा साथ कैरी करने की ज़रुरत नहीं होगी। और आप सिर्फ उंगली की मदद से ही भुगतान कर सकेंगे।

Updated on: 14 Apr 2017, 09:13 AM

नई दिल्ली:

शुक्रवार (आज) को डॉ भीमराव अंबेडकर की 126वीं जंयती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आधार पे की नई व्यवस्था शुरु करने जा रहे हैं। अंबेडकर जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री शुक्रवार को नागपुर से इस नयी व्यवस्था की शुरुआत करेंगे।

इस नई व्यवस्था के तह्त अब भुगतान के लिए कैश डेबिट या क्रेडिट कार्ड हमेशा साथ कैरी करने की ज़रुरत नहीं होगी। और आप सिर्फ उंगली की मदद से ही भुगतान कर सकेंगे। 

इस नई योजना का नाम है आधार पे.. इसके तह्त किसी भी तरह का भुगतान आप उंगली से ही कर सकेंगे। इसके लिए आपका बैंक अकाउंट सीधा आधार नंबर से लिंक होना ज़रुरी है। अगर आपको अपना आधार नंबर याद है तो आप उंगली के ज़रिए ही भुगतान कर सकेंगे।

ट्रायल के साथ तैयार है सरकार

इसके लिए सरकार ने भोपाल, दिल्ली समेत कुछ शहरों में पहले ही ट्रायल चेक किया था। इस ट्रायल की सफलता के साथ ही सरकार ने इसको लागू करने के लिए 14 अप्रैल डॉ भीमराव अंबेडकर की जयंती का मौका चुना है।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए जरूरी होगा आधार कार्ड, अक्टूबर से लागू हो सकता है नया नियम

हर जगह कर सकेंगे भुगतान

सरकार ईज़ी पेमेंट की दिशा में आगे बढ़ रही है। इसके तह्त जल्द ही बड़ी रिटेल चेन स्टोर्स के साथ ही छोटी खुदरा दुकानों पर भी यह सुविधा शुरू की जाएगी। इसके लिए सरकार ने 6 से 9 महीने में 70% दुकानों और ट्रांजेक्शन प्वाइंट्स पर आधार-पे सुविधा की शुरुआत करने का लक्ष्य रखा है।

नहीं हो सकेगी धोखाधड़ी

सरकार का दावा है कि इस सुविधा में धोखाधड़ी की गुंजाइश नहीं रहेगी क्योंकि उंगली का निशान लिए बिना पेमेंट नहीं हो सकेगा। इसीलिए फ्रॉड की संभावना बिल्कुल न के बराबर होगी।

आईटीआर फाइल करने के लिए आधार अनिवार्य, पैन कार्ड बनवाने के लिए होगा जरूरी

ऐसे होगा भुगतान

भुगतान लेने वाला बैंक के सर्वर से मशीन लिंक करेगा। फिर भुगतान की रकम दर्ज करके ग्राहक की उंगली का निशान ले लेगा। निशान मिलते ही भुगतान प्रक्रिया शुरु हो जाएगी और पेमेंट मिल जाएगा।

पेट्रोल पंपों और दुकानों पर भी एक ऐसी मशीन दी जाएगी जो आधार से लिंक होगी। ग्राहक से उसके बैंक का नाम पूछा कर पेमेंट के लिए बैंक सर्वर से आधार लिंक कर, ग्राहक की उंगुली का निशान लेने के बाद आसानी से भुगतान लिया जा सकेगा।

IPL से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें