logo-image

सरकार ने शुरू की दुनिया की सबसेे बड़ी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी, 10 करोड़ फैमिली को सालाना 5 लाख का कवर

देश में मौजूद सभी नागरिकों के लिए स्वास्थ्य बीमा की दिशा में कदम बढ़ाते हुए केंद्र सरकार ने 10 करोड़ गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा दिए जाने की बड़ी घोषणा की है।

Updated on: 01 Feb 2018, 03:09 PM

highlights

  • देश के 10 करोड़ गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा दिए जाने की बड़ी घोषणा
  • वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि केंद्र सरकार देश के 10 करोड़ परिवारों का सालाना 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य खर्चा उठाएगी

नई दिल्ली:

देश में मौजूद सभी नागरिकों के लिए स्वास्थ्य बीमा की दिशा में कदम बढ़ाते हुए केंद्र सरकार ने 10 करोड़ गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा दिए जाने की बड़ी घोषणा की है।

संसद में बजट भाषण पढ़ते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि केंद्र सरकार देश के 10 करोड़ परिवारों (करीब 50 करोड़ लोग) का सालाना 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य खर्चा उठाएगी।

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार की इस योजना से देश की 40 फीसदी आबादी को स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा, 'हमने हेल्थ वेलनेस सेंटर के लिए 1200 करोड़ रुपये का आवंटन किया है और अब 10 करोड़ गरीब परिवारों को हर साल 5 लाख रुपये दिए जाएंगे। यह दुनिया का सबसे बड़ा सरकारी कार्यक्रम होगा।'

अभी तक इस योजना में हर परिवार को 30,000 रुपये दिए जाते रहे हैं।

जेटली ने कहा कि स्वास्थ्य सेवा से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए सरकार मौजूदा जिला अस्पतालों को अपग्रेड करेगी और साथ ही 24 नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना की जाएगी।

गौरतलब है कि भारत में स्वास्थ्य सेवा पर किए जाने वाले आवंटन को लगातार बढ़ाए जाने की मांग की जाती रही है। वित्त मंत्री ने कहा कि चालू वित्त वर्ष के दौरान देश में कुल 50 लाख करोड़ रुपये इंफ्रा पर खर्च किए जाएंगे और साथ ही सार्वजनिक निवेश बढ़ाने की कोशिश की जाएगी।

और पढ़ें: किसानों पर मेहरबान हुई मोदी सरकार ने की सौगातों की बौछार