अब इंश्योरेंस पॉलिसी से आधार लिंक करना हुआ ज़रुरी, इरडा ने दिए आदेश

इंश्योरेंस रेग्युलेटर इरडा ने कहा है कि आधार को इंश्योरेंस पॉलिसी से लिंक करना अनिवार्य होगा। साथ ही ग्राहकों को इस नियम को पूरा करने के लिए कहा गया है।

  |   Updated On : November 09, 2017 01:01 PM
आधार (सांकेतिक फोटो)

आधार (सांकेतिक फोटो)

नई दिल्ली:  

इंश्योरेंस रेग्युलेटर इरडा ने कहा है कि आधार को इंश्योरेंस पॉलिसी से लिंक करना अनिवार्य होगा। साथ ही ग्राहकों को इस नियम को पूरा करने के लिए कहा गया है।

इंश्योरेंस रेग्युलेटरी और डेवलपमेंट अथॉरिटी (इरडा) ने कहा है, 'प्राधिकरण साफ करना चाहता है, प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग (रिकॉर्ड्स के रखरखाव) द्वितिय संशोधन नियम, 2017 के अंतर्गत आधार कार्ड को इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ लिंक करना अनिवार्य होगा।'

सरकान ने जून में धन शोधन निवारण (रिकॉर्ड्स का रखरखाव) दूसरे संशोधन नियम, 2017 में अधिसूचित किया था, जिसमें मौजूदा पॉलिसियों समेत वित्तीय सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आधार और पैन/फॉर्म 60 अनिवार्य है।

GST काउंसिल की बैठक से पहले चढ़े शेयर बाज़ार, सेंसेक्स 100 अंक ऊपर निफ्टी 10,340 करीब

बीमा प्राधिकरण ने इसके बारे में निर्देश देते हुए सभी जीवन और जनरल बीमा कंपनियों को कहा है कि यह नियम "वैधानिक बल" के साथ बिना प्रतीक्षा किए सभी पॉलिसीयों में लागू किया जाए। 

इस बारे में आईसीआईसीआई के एमडी और सीईओ भार्गव दासगुप्ता ने कहा है, 'यह वित्तीय सेवाओं के लिए सरकार के डिजिटाइज़ेशन स्कीम के तह्त एक विकास की ओर और तार्किक कदम है।'

पेटीएम पर अब भीम यूपीआई से भी कर सकेंगे भुगतान, शुरू हुई सर्विस

उन्होंने कहा, 'हालांकि ऐसे में कुछ शॉर्ट टर्म चुनौतियां आ सकती हैं लेकिन फर्जीवाड़े को रोकने और केवाईसी प्रक्रिया के तह्त हम इसमें लॉन्ग टर्म फायदा देखते हैं।'

फिलहाल देश में 24 जीवन बीमा कंपनी और हेल्थ इंश्योरेंस समेत करीब 33 जनरल बीमा कंपनियां हैं जिन पर यह नियम अब लागू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: पद्मावती विवाद: बीजेपी विधायक ने कहा- ऐतिहासिक तथ्यों के साथ छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं होगी

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

First Published: Thursday, November 09, 2017 12:51 PM

RELATED TAG: Aadhaar, Insurance, Irda,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो