logo-image

कुमार मंगलम बिड़ला संभालेंगे वोडाफोन-आइडिया मर्जर के बाद बनी नई कंपनी की कमान, बोले- बेहद खुश और सम्मानित हूं

आइडिया और वोडाफोन के मर्जर के बाद नई कंपचनी की कमान कुमार मंगलम बिड़ला के हाथों होगी। वोडाफोन इंडिया के आइडिया के साथ मर्जर के लिए आइडिया बोर्ड ने अपनी मंज़ूरी दे दी है।

Updated on: 20 Mar 2017, 05:18 PM

नई दिल्ली:

आइडिया और वोडाफोन के मर्जर के बाद नई कंपनी की कमान कुमार मंगलम बिड़ला के हाथों होगी। वोडाफोन इंडिया के आइडिया के साथ मर्जर के लिए आइडिया बोर्ड ने अपनी मंज़ूरी दे दी है। इसके बाद एबी ग्रुप के चेयरमेन कुमार मंगलम बिड़ला को नई कंपनी के चेयरमैन के तौर पर नियुक्त किया गया है। 

मर्जर के ऐलान के बाद कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि, 'मैं नई कंपनी के अध्यक्ष होने के लिए खुश और सम्मानित हूं।' बीते कई समय से इन दोनों कंपनी के बीच विलय की बातचीत चल रही थी। इन ख़बरों पर वोडाफोन इंडिया की तरफ से पुष्टि भी की गई थी।

नई कंपनी में वोडाफोन 45.1% की हिस्सेदारी होगी जबकि आदित्य बिड़ला ग्रुप की 26% हिस्सेदारी होगी इसके अलावा आइडिया के माइनोरिटी शेयर होल्डर्स की 28.9% हिस्सेदारी होगी।

आइडिया और वोडाफोन का विलय 2018 में पूरा होगा। इस विलय के लिए आइडिया सेल्युलर का वैल्युएशन 72,200 करोड़ रुपये आंका गया है, जबकि वोडाफोन का वैल्युएशन 82,800 करोड़ रुपये आंका गया है।

Vodafone और Idea का होगा विलय, बोर्ड ने दी मंजूरी, बनेगी देश की सबसे बड़ी टेलि‍कॉम कंपनी

नई कंपनी में विलय का फायदा दोनों प्लेयर्स को होगा। इससे वोडाफोन की मार्केट में जहां पकड़ बनेगी वहीं, आइडिया की मेट्रो शहरों में पहुंच तेज़ होगी। फिलहाल भारती एयरटेल देश की नंबर वन टेलिकॉम कंपनी है, इसके बाद दूसरे नंबर पर वोडाफोन और तीसरे नंबर पर आइडिया है।

विलय के बाद यह नई कंपनी भारती एयरटेल को पीछे छोड़ करीब 39 करोड़ ग्राहकों के साथ नंबर वन कंपनी बनेगी। फिलहाल वोडाफोन के पास 20.3 करोड़ ग्राहक हैं जबकि आइडिया के पास 18.8 करोड़ हैं। जो मर्जर के बाद इस नई कंपनी की सेवाएं लेंगे।

रिलायंस जियो के धमाकेदार ऑफर के बाद आइडिया, वोडाफोन, एयरटेल समेत अन्य टेलिकॉम कंपनियां भी ग्राहकों को सस्ते डाटा प्लान देने पर हुई मजबूर

हालांकि दोनों कंपनियों के बीच मर्जर की ख़बरों का आइडिया के शेयर पर दबाव देखा गया और आइडिया का शेयर करीब 13 प्रतिशत तक लुढ़क गया। दोपहर 1.26 के करीब आइडिया का शेयर 8 प्रतिशत गिरावट के साथ 8 अंक नीचे 99 रुपये पर कारोबार करता देखा गया। 

कारोबार से जुड़ी और ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें