खुशखबरी, जून के मुकाबले जुलाई में घटी खुदरा महंगाई दर

खाने पीने की चीजों की कीमतों में गिरावट के साथ देश की खुदरा मुद्रास्फीति में जुलाई में नरमी दर्ज की गई है और यह 4.17 फीसदी पर रही,

  |   Updated On : August 13, 2018 06:12 PM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:  

खाने पीने की चीजों की कीमतों में गिरावट के साथ देश की खुदरा मुद्रास्फीति में जुलाई में नरमी दर्ज की गई है और यह 4.17 फीसदी पर रही, जबकि जून में यह 4.92 फीसदी पर दी।आधिकारिक आंकड़ों से सोमवार को यह जानकारी मिली।

देश में जून महीने में थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) पर आधारित महंगाई दर बढ़कर 5.77 फीसदी हो गई। यह दर मई 2018 में 4.43 फीसदी थी। वाणिज्य मंत्रालय के गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, जून 2017 में यह दर 0.90 फीसदी थी।

और पढ़ें: आम आदमी पर फिर पड़ी महंगाई की मार, सब्जियों के दाम छू रहे आसमान

गौरतलब है कि बीते जून में खुदरा महंगाई दर भी बढ़कर 5 फीसदी हो गई थी, जोकि मई में 4.87 फीसदी थी। वहीं, औद्योगिक उत्पादन मई में पिछले साल की समान अवधि की तुलना में बढ़कर जबकि पिछले महीने की तुलना में घटकर 3.2 फीसदी रहा था। पिछले महीने औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 4.9 फीसदी थी।

और पढ़ें: खुशखबरी, जून के मुकाबले जुलाई में घटी खुदरा महंगाई दर

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल जून में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित मुद्रास्फीति की औसत सालाना दर 1.46 फीसदी थी।

First Published: Monday, August 13, 2018 06:04 PM

RELATED TAG: Inflation, July India Inflation, India Inflation,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो