BREAKING NEWS
  • कौन जहर देकर मारना चाहता है लालू प्रसाद यादव को, राबड़ी देवी ने लगाए ये सनसनीखेज आरोप- Read More »
  • IPL 12, DC vs KXIP Live: किंग्स 11 पंजाब का दूसरा विकेट गिरा, महज 2 रन बनाकर आउट हुए कगीसो रबाडा- Read More »
  • IPL 12, DC vs KXIP Live: किंग्स 11 पंजाब का पहला विकेट गिरा, 12 रन बनाकर आउट हुए केएल राहुल- Read More »

डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती, विदेशी निवेश और कच्चे तेल के दाम में गिरावट से मिली मदद; चीनी युआन में गिरावट

News State Bureau  |   Updated On : February 11, 2019 11:34 AM
डॉलर के मुकाबले रुपये में सोमवार को मजबूती

डॉलर के मुकाबले रुपये में सोमवार को मजबूती

नई दिल्ली:  

डॉलर के मुकाबले रुपये में सोमवार को भी मजबूती बनी रही. पिछले कारोबारी सत्र से आठ पैसे की बढ़त के साथ रुपया डॉलर के मुकाबले 71.23 पर खुला. हालांकि बाद में रुपया थोड़ा फिसलकर 71.25 पर आ गया. दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर लगातार मजबूत होने के बावजूद डॉलर के मुकाबले रुपये में यह तेजी देखी जा रही है. मुद्रा बाजार विश्लेषकों के मुताबिक, विदेशी निवेश की आमद और कच्चे तेल के दाम में गिरावट से रुपये को सपोर्ट मिला है.

उधर, वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी रहने की आशंकाओं से डॉलर में निवेश के प्रति निवेशकों का रुझान बढ़ने से डॉलर प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले मजबूत हुआ है, जिससे डॉलर इंडेक्स छह सप्ताह के ऊपरी स्तर पर चला गया है. डॉलर इंडेक्स यूरो, पौंड, येन समेत छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की ताकत का सूचक है.

डॉलर इंडेक्स पिछले सत्र के मुकाबले 0.08 फीसदी की बढ़त के साथ 96.95 पर बना हुआ था, जबकि एक यूरो 0.08 फीसदी की कमजोरी के साथ 1.1319 डॉलर पर बना हुआ था.

चीनी युआन में गिरावट

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले चीन की मुद्रा युआन में सोमवार को गिरावट रही। डॉलर के मुकाबले युआन 414 आधार अंकों की गिरावट के साथ 6.7495 पर है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के हाजिर विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में युआन को प्रत्येक कारोबारी दिन केंद्रीय समता मूल्य से अधिकतम दो फीसदी कमजोर होने या मजबूत होने दिया जा सकता है.

और पढ़ें- IMF ने वैश्विक आर्थिक दर को लेकर किया आगाह, कहा- कभी भी उठ सकता है 'तूफान'

डॉलर के मुकाबले युआन का केंद्रीय समता मूल्य प्रत्येक कारोबारी दिन अंतरबैंक बाजार खुलने से पहले बाजार के विविध घटकों द्वारा पेश मूल्य के भारित औसत के बराबर होता है.

First Published: Monday, February 11, 2019 11:11 AM

RELATED TAG: Dollar, Rupee, Indian Currency, Chinese Currency, Indian Rupees, Dollar, Chinas Currency, Yuan, Yuan Drops,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो