डॉलर के मुकाबले रुपये में लगातार छठे दिन बढ़त बरकरार, चीनी युआन फिर कमजोर

News State Bureau  |   Updated On : February 12, 2019 12:48 PM
रुपये की लगातार 6ठे दिन मजबूत शुरुआत (फाइल फोटो)

रुपये की लगातार 6ठे दिन मजबूत शुरुआत (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

निर्यातकों और बैंकों की बिकवाली के बीच शुरुआती कारोबार में मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपये में लगातार छठे दिन बढ़त का रुख देखा जा रहा है. मंगलवार को एक डॉलर का हाजिर भाव 71 रुपये से कम हो गया और रुपया डॉलर के मुकाबले 70.92 के स्तर पर आ गया. हालांकि सुबह डॉलर के मुकाबले रुपया पिछले कारोबारी सत्र से महज एक पैसे की बढ़त के साथ 71.17 पर खुला था. इस कारोबारी सप्ताह के पहले दिन सोमवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 13 पैसे की मजबूती के साथ 71.18 पर बंद हुआ था. 

कार्वी कॉमट्रेड लिमिटेड के निदेशक -कमोडिटीज- रमेश वरखेडकर ने बातचीत में कहा कि रुपये में एक सप्ताह से ज्यादा की तेजी आई है क्योंकि विदेशी बैंकों ने डॉलर में आई जबरदस्त मजबूती के बाद डॉलर की बिकवाली की. इसके अलावा विदेशी फंड की आमद की उम्मीदों से रुपये को सपोर्ट मिला है.

उन्होंने कहा, 'विदेशी फंड की आमद की उम्मीदों से डॉलर के मुकाबले रुपये को तेजी का सहारा मिला है, मगर डॉलर में भी जबरदस्त उछाल आया है, जिससे इस तेजी पर विराम लग सकता है.'

रमेश के अनुसार, ब्रेंट क्रूड का भाव अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 62 डॉलर प्रति बैरल के आसपास बना हुआ है, जिससे रुपये पर फिलहाल कोई दबाव नहीं है. 

उन्होंने कहा, 'भारतीय रिजर्व बैंक ने विदेशी फंड को आकर्षित करने के लिए कई कदमों पर विचार करने के संकेत दिए हैं, जिससे रुपये में जबरदस्त उछाल आया है.'

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले चीनी युआन कमजोर

उधर, वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी की आशंकाओं और अमेरिका-चीन व्यापारिक तनाव के कारण डॉलर में निवेश के प्रति निवेशकों का रुझान लगातार बना हुआ है जिससे यूरो, पौंड, येन समेत छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की ताकत का सूचकांक डॉलर इंडेक्स सोमवार को इस साल के उच्चतम स्तर 96.91 पर चला गया.

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले चीन की मुद्रा युआन में मंगलवार को फिर से गिरावट देखी जा रही है. मंगलवार को डॉलर के मुकाबले युआन 270 आधार अंकों की गिरावट के साथ 6.7765 पर है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के हाजिर विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में युआन को प्रत्येक कारोबारी दिन केंद्रीय समता मूल्य से अधिकतम दो फीसदी कमजोर होने या मजबूत होने दिया जा सकता है.

और पढ़ें- EPFO वित्त वर्ष 2019 के लिए ब्याज दर 8.55 फीसदी रख सकता है बरकरार

डॉलर के मुकाबले युआन का केंद्रीय समता मूल्य प्रत्येक कारोबारी दिन अंतरबैंक बाजार खुलने से पहले बाजार के विविध घटकों द्वारा पेश मूल्य के भारित औसत के बराबर होता है.

IANS इनपुट्स के साथ...

First Published: Tuesday, February 12, 2019 12:06 PM

RELATED TAG: Dollar, Rupee, Indian Currency, Chinese Currency, Indian Rupees, Dollar, Chinas Currency, Yuan, Yuan Drops,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो