logo-image

आयकर विभाग ने 448 करोड़ रुपये का कर नहीं चुकाने वालों की सूची सार्वजनिक की

आयकर विभाग ने ऐसी 29 कंपनियों और लोगों के नाम सार्वजनिक किये हैं जिनके उपर 448.02 करोड़ रपये का कर बकाया है और वह उसका भुगतान नहीं कर रहे हैं। बकाया कर नहीं चुकाने वालों के नाम सार्वजनिक कर उन्हें शर्मिंदा करने की रणनीति के तहत विभाग ने यह कदम उठाया है।

Updated on: 18 Mar 2017, 11:33 PM

highlights

  • आयकर विभाग ने कर नहीं चुकाने वाले 29 कंपनियों और लोगों के नाम सार्वजनिक किए
  • आयकर विभाग के मुताबिक इन कंपनियों और लोगों पर 448.02 करोड़ रुपये का कर बकाया है

New Delhi:

आयकर विभाग ने ऐसी 29 कंपनियों और लोगों के नाम सार्वजनिक किये हैं जिनके उपर 448.02 करोड़ रपये का कर बकाया है और वह उसका भुगतान नहीं कर रहे हैं।
बकाया कर नहीं चुकाने वालों के नाम सार्वजनिक कर उन्हें शर्मिंदा करने की रणनीति के तहत विभाग ने यह कदम उठाया है।

देश के प्रमुख समाचार पत्रों में विज्ञापन जारी कर आयकर विभाग ने आयकर और कंपनी कर नहीं चुकाने वालों की सूची जारी की है। विभाग ने इन लोगों को 'बकाया कर जल्द से जल्द चुकाने' की भी सलाह दी है।

आयकर विभाग ने इससे पहले भी यह कदम उठाया था। उस समय भी विभाग ने ऐसे 67 लोगों की सूची जारी की थी जिनके उपर भारी कर देनदारी बकाया है। लेकिन तब ऐसे लोगों का या तो अता-पता नहीं चला या फिर उनके पास वसूली के लिये कोई संपत्ति ही नहीं थी।

और पढ़ें: मोदी सरकार की नीतियों से खुश उद्योग जगत, नोटबंदी और जीएसटी को बताया अर्थव्यवस्था के लिए बेहतर

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सार्वजनिक की गई सूची में ऐसे व्यक्तियों अथवा कंपनियों के पैन कार्ड नंबर, उनका अंतिम उपलब्ध पता और उन पर बकाया राशि के बारे में जानकारी प्रकाशित की गई है ताकि आम जनता को उनके बारे में जागरक किया जा सके और कोई भी जानकारी होने पर वह विभाग को सूचित कर सकें।

विज्ञापन में प्रकाशित 29 व्यक्तियों और कंपनियों पर कुल मिलाकर 448.02 करोड़ रपये का कर बकाया है।

आयकर विभाग की नीति निर्माता संस्था केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कुछ साल पहले इस रणनीति को अपनाया था। इसके तहत विभाग ऐसे पुराने बकायादारों के नामों को सार्वजनिक करती है और अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर भी उन्हें डालती है।

और पढ़ें: SBI चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस