logo-image

IMF ने की मोदी सरकार की तारीफ, कहा दुनिया की सबसे तेज बढ़ती अर्थव्‍यवस्‍था है भारत

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा शुरू किए गए आर्थिक सुधारों का समर्थन किया है.

Updated on: 09 Oct 2018, 02:21 PM

संयुक्त राष्ट्र:

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा शुरू किए गए आर्थिक सुधारों का समर्थन किया है. IMF ने इस साल और अगले साल भारत को सबसे तेजी से विकसित हो रही अर्थव्यवस्था के तौर पर अनुमान जताया.

7.3 प्रतिशत का जताया अनुमान
आईएमएफ ने साल 2018 के लिए भारत की विकास दर के 7.3 प्रतिशत होने का अनुमान लगाया है. यदि आईएमएफ का यह अनुमान सही साबित होता है तो साल भारत 2018 में चीन को 0.7 फीसदी और 2019 में 1.2 फीसदी के अतंर से पछाड़कर विश्व की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बन जाएगा.

भारत ने किए कई सुधार
आईएमएफ की बाली में सालाना बैठक से पहले वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक (डब्ल्यूईओ) में कहा गया, "भारत ने हाल के वर्षों में महत्वपूर्ण सुधार किए गए हैं, जिसमें जीएसटी, महंगाई लक्षित ढांचा और दिवालियापन कानून शामिल हैं. इसके साथ ही भारत में विदेशी निवेश की प्रक्रिया को आसान बनाने के भी उपाय किए हैं."

और पढ़ें : मरीजों को railway में मुफ्त यात्रा की मिलती है सुविधा, जानें क्‍या हैं rules

विश्‍व में सर्वाधिक रहेगी बढ़त
रिपोर्ट में बाहरी कारकों का हवाला देकर कहा गया, "तेल की कीमतों में हालिया बढ़ोतरी और वैश्विक वित्तीय स्थितियों को कड़ा करने से भारत की विकास दर अगले साल 7.4 फीसदी रहने का अनुमान है, जो विश्व में सर्वाधिक होगी."

व्‍यापार युद्ध से चीन दिक्‍कत में
आईएमएफ का यह भी कहना है कि अमेरिका के साथ व्यापर युद्ध की वजह से चीन की विकास दर प्रभावित हो सकती है.