logo-image

इवांका ट्रंप पर टिकी सभी की नज़रें, वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन के लिए तैयार मंच

हैदराबाद इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एचआईसीसी)में होने वाले इस सम्मलेन में 150 देशों के 1,500 उभरते हुए उद्यमी, निवेशक और पारिस्थिकि तंत्र के समर्थक हिस्सा ले रहे हैं।

Updated on: 27 Nov 2017, 12:24 PM

highlights

  • हैदराबाद में ग्लोबल एंत्रोप्रन्योरशिप समिट के लिए तैयारियां शुरू
  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप करेंगी संबोधित
  • मंगलवार से शुरू होने वाले कार्यक्रम में पीएम मोदी भी करेंगे शिरकत

 

नई दिल्ली:

प्रौद्योगिकी का केंद्र माने जाने वाले हैदराबाद में आठवें वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीईएस) के लिए मंच तैयार हो गया है और सबकी निगाहें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी व सलाहकार इवांका ट्रंप पर टिकी हुई हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, इवांका ट्रंप के साथ 'वीमेन फर्स्ट, प्रॉस्पेरिटी फॉर ऑल' (महिला पहले, सबके लिए समृद्धि) विषय पर आधारित तीन दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

हैदराबाद इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एचआईसीसी)में होने वाले इस सम्मलेन में 150 देशों के 1,500 उभरते हुए उद्यमी, निवेशक और पारिस्थिकि तंत्र के समर्थक हिस्सा ले रहे हैं।

इस सम्मलेन को अमेरिकी विदेश विभाग व अमेरिका की अन्य एजेंसियां भारत के नीति आयोग के साथ मिलकर आयोजित कर रही हैं।

साल 2017 का यह सम्मेलन मुख्य रूप से चार उच्च वृद्धि वाले उद्योगों - स्वास्थ्य व जीवन विज्ञान, डिजिटल अर्थव्यवस्था और वित्तीय प्रौद्योगिकी, ऊर्जा एवं बुनियादी ढांचा और मीडिया व मनोरंजन पर केंद्रित होगा।

प्रतिनिधिमंडल में भारत और अमेरिका प्रत्येक से करीब 400 और शेष दुनिया के अन्य देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

पूर्व RBI गवर्नर रघुराम राजन नहीं आएंगे राजनीति में, पत्नी की वजह से किया इनकार

सम्मेलन में 52.5 प्रतिशत प्रतिभागी शामिल होंगे, जो जीईएस के इतिहास में अब तक की सबसे ज्यादा दर है। अफगानिस्तान, सऊदी अरब और इजरायल उन 10 देशों में शामिल हैं, जिनका प्रतिनिधित्व सर्व-महिला प्रतिनिधिमंडल करेंगे।

इवांका ट्रंप अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी। वह मंगलवार को जीईएस के उद्घाटन कार्यक्रम को और बुधवार को एक अन्य सत्र को संबोधित करेंगी। सम्मेलन के दौरान कई सत्र, मास्टरक्लास और कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी।

सम्मलेन को यूएसआईएसपीएफ के प्रमुख जॉन चैम्बर्स, चेरी ब्लेयर फाउंडेशन फॉर वीमेन की संस्थापक चेरी ब्लेयर समेत कई जानी-मानी हस्तियां संबोधित करेंगी। मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर, अभिनेत्री सोनम कपूर, टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा और महिला क्रिकेटर मिताली राज भी इस समारोह की शोभा बढ़ाएंगी।

नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने कहा, "भारत के लिए यह शिखर सम्मेलन काफी मायने रखता है क्योंकि हमने उद्यमियों को विकास के अवसर व अनुकूल माहौल देने के लिए पहले से भी ज्यादा ध्यान केंद्रित किया है।"

देश में बढ़ती बेरोजगारी के दावे में सच्चाई नहीं, बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जा रहा आंकड़ा: नीति आयोग वाइस चेयरमैन

शहर के ताज फलकनुमा होटल और गोलकुंडा के किले को भी सजाया गया है। मोदी ताज फलकनुमा होटल में 28 नवंबर को इंवाका और अन्य प्रतिनिधियों के लिए रात्रिभोज का आयोजन करेंगे।

वहीं, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ऐतिहासिक गोलकुंडा किले में बुधवार को प्रतिनिधियों के लिए रात्रिभोज का आयोजन करेंगे। 10,000 से ज्यादा पुलिसकर्मियों की तैनाती के साथ जीईएस के लिए अभूतपूर्व सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

इसके साथ ही अमेरिकी सुरक्षा एजेंसिया भी इवांका ट्रंप की सुरक्षा करेंगी। वहीं, विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) और अन्य प्रमुख सुरक्षा बल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य प्रतिनिधियों की सुरक्षा करेंगे।

यह भी पढ़ें: मिस यूनिवर्स बनीं दक्षिण अफ्रीका की डेमी-ले नेल-पीटर्स

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें