logo-image

पहली बार जीएसटी कलेक्शन 1 लाख करोड़ के पार, जेटली नेे बताया ऐतिहासिक

वित्त मंत्रालय ने जीएसटी (गुड्स ऐंड सर्विसेज टैक्स) कलेक्शन का आंकड़ा शेयर किया है जिसके अनुसार अप्रैल महीने के अंदर 1 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का कलेक्शन हुआ है।

Updated on: 01 May 2018, 05:49 PM

नई दिल्ली:

अर्थव्यवस्था को लेकर सरकार को राहत देने वाली खबर आई है। वित्त मंत्रालय ने जीएसटी (गुड्स ऐंड सर्विसेज टैक्स) कलेक्शन का आंकड़ा शेयर किया है जिसके अनुसार अप्रैल महीने के अंदर 1 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का कलेक्शन हुआ है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने खुशी जाहिर करते हुए ट्वीट कर कहा, 'अप्रैल में जीएसटी कलेक्शन 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक हुआ है जो कि ऐतिहासिक उपलब्धि है। इससे अर्थव्यवस्था में मजबूती से बढ़ने का संकेत मिलता है। ई- वे बिल प्रणाली शुरू होने और जीएसटी प्रणाली में सुधार से आगे भी कलेक्शन में बेहतर रुझान बना रहेगा।'

बता दें कि वित्त मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार अप्रैल में कुल जीएसटी कलेक्शन 1.03 लाख करोड़ रुपये, कुल सीजीएसटी कलेक्शन 18652 करोड़ रुपये और कुल आईजीएसटी कलेक्शन 50548 करोड़ रुपये रहा है।

आईजीएसटी कलेक्शन में 21246 करोड़ रुपये का इंपोर्ट शामिल है। इसी तरह अप्रैल में कुल एसजीएसटी कलेक्शन 25704 करोड़ रुपये और जीएसटी सेस कलेक्शन 8600 करोड़ रुपये रहा है।

गौरतलब है कि आमतौर पर मार्च में टैक्स के आंकड़े ज्यादा होते हैं। मार्च के बाद अब अप्रैल में भी जीएसटी कलेक्शन 1 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंचने पर सरकार को बड़ी राहत मिली है।

यह भी पढ़ें: शेयर बाजार में लौटी रौनक, सेंसेक्स 191 अंक चढ़ा और निफ्टी 10740 के करीब बंद