logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

GST का असर: सीए ने बढ़ाई फीस, 30% का किया इज़ाफा

एक देश एक कर देशभर में लागू हो गया है लेकिन इसी के साथ शुरू हो गई है नई समस्या। नए टैक्स की बारीकियों को सीखना और समझना।

Updated on: 03 Jul 2017, 03:29 PM

नई दिल्ली:

एक देश एक कर देशभर में लागू हो गया है लेकिन इसी के साथ शुरू हो गई है नई समस्या। नए टैक्स की बारिकियों को सीखना और समझना। इस मौके की नज़ाकत को देखते हुए चार्टेड एकाउंटेट बहती गंगा में हाथ धोने का मौका नहीं छोड़ना चाहते और इसी के चलते तमाम चार्टेड एकाउंटेंट्स ने अपनी फीस में 30 फीसदी का इज़ाफा कर दिया है।

सीए छोटे कारोबारियों ने 15 फीसदी ज़्यादा रकम और बड़े कारोबारियों से 30 फीसदी तक की बढ़ी हुई फीस चार्ज कर रहे हैं। अंग्रेजी अखबार की एक रिपोर्ट के मुताबिक इससे कारोबारियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

रिटेल ट्रेडर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष विरेन शाह ने कहा कि क्योंकि लोगों को अभी इस सिस्टम के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, इसलिए वह इनके जानकारों के पास जा रहे हैं। लेकिन सीए और टैक्स मामलों से जुड़े जानकारों के फीस में बढ़ोतरी होने से कारोबारियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

और पढ़ेंः GST नेटवर्क पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना है बेहद आसान, जानें कैसे

ICAI की एक रिपोर्ट के मुताबिक, GST के लागू होने से सीए की फीस में लगभग 15,000 करोड़ रुपये तक की बढ़ोतरी आएगी। बता दें कि देशभर में लगभग 3 लाख सीए हैं, वहीं इसके अलावा 1.5 लाख ऐसे लोग हैं जो टैक्स के जानकार हैं।

GST लागू होने के बाद रिटर्न्स भरने के कई तरीकों में बदलाव आया है, जो कि अभी कुछ ही लोगों के समझ में आया है हालांकि सरकार का दावा है कि इसमें कोई परेशानी नहीं होगी। लेकिन बावजूद इसके लोग बिना किसी सलाहकार के इसे समझने में मुश्किलों का सामना कर रहे है।

और पढ़ेंः GST को शेयर बाज़ार का सलाम, सेंसेक्स 300 अंक ऊपर तो निफ्टी 9600 पार