logo-image

प्री-जीएसटी सेल: छूट और ग्रामीण मांग से वाहनों की बिक्री में इज़ाफा

प्री-जीएसटी सेल के दौरान कंपनियों द्वारा दी गई भारी छूट और ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ी मांग के कारण जून महीने में वाहनों की बिक्री में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

Updated on: 04 Jul 2017, 07:35 AM

नई दिल्ली:

प्री-जीएसटी सेल के दौरान कंपनियों द्वारा दी गई भारी छूट और ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ी मांग के कारण जून महीने में वाहनों की बिक्री में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

व्हीकल मार्केट के जानकार और प्राइस वाटरहाउस के भागीदार अब्दुल माजिद ने बताया, 'अच्छे मॉनसून के पूर्वानुमान और बड़े राज्यों में कृषि ऋण पर दी गई छूट के साथ ही वाहन कंपनियों द्वारा जीएसटी के पहले दिए गए ऑफर और ग्रामीण इलाकों में मांग में वृद्धि के कारण वाहनों की बिक्री में इजाफा देखा गया है।'

इसके अलावा उन्होंने बताया कि इस दौरान निर्यात भी बढ़िया रहा है। अब्दुल मजिद ने कहा, 'निर्यात भी अच्छा रहा है, ओईएम समग्र क्षमता का इस्तेमाल करने के लिए इसे एक गंभीर विकल्प के रूप में देखते हैं।'

छंटनी की योजना बना रही माइक्रोसॉफ्ट, जाएंगी हजारों नौकरियां

एंजेल ब्रोकिंग के शोध विश्लेषक (ऑटो एंड ऑटो एंसलेरी) श्रीकांत अकोलकर के मुताबिक जून की बिक्री के आंकड़े घरेलू वाहन क्षेत्र में 'प्रीमियम' की प्रवृत्ति जारी रहने का संकेत है। अकोलकर ने बताया, 'प्रीमियम वाहनों की बिक्री का आंकड़ा दो अंकों में जारी है, जबकि शुरुआती स्तर के वाहनों की बिक्री जीएसटी के लागू होने से पहले थोड़ी कम हुई है।'

दोपहिया वाहन निर्माता हीरो मोटोकॉर्प ने सोमवार को बताया कि जून में उसकी बिक्री में 14 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है और कंपनी ने कुल 6,24,185 वाहन बेचे हैं, जबकि साल 2016 के जून में कंपनी ने कुल 5,49,533 वाहन बेचे थे।

वहीं, होंडा मोटरसाइकिल ने बताया कि पिछले महीने उसकी बिक्री में 4 फीसदी की वृद्धि हुई और कंपनी ने कुल 4,44,713 वाहन बेचे, जबकि साल 2016 के जून में कंपनी ने 4,27,222 वाहन बेचे थे।

नोटबंदी के कारण डिजिटल भुगतान में 55 फीसदी की वृद्धि- नीति आयोग

सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया की जून में बिक्री में 58.6 फीसदी का इजाफा हुआ है और कंपनी ने कुल 33,573 वाहनों की बिक्री की। जबकि बजाज ऑटो की बिक्री में गिरावट देखी गई है। जून में बजाज ऑटो की बिक्री में 23 फीसदी की गिरावट आई और कंपनी ने कुल 2,44,878 वाहनों की बिक्री की।

समीक्षाधीन माह में मारुति सुजुकी इंडिया की बिक्री में 7.6 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और कुल 1,06,394 वाहनों की बिक्री हुई। हुंडई मोटर इंडिया (एचएमआईएल) की जून में घरेलू बिक्री में 5.6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई और कंपनी ने कुल 37,562 वाहन बेचे।

मनोरंजन: नवाजुद्दीन बनना चाहते हैं श्रीदेवी के अगले मि. इंडिया

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें