logo-image

दिसंबर तिमाही में धीमी पड़ी जीडीपी की रफ्तार, 6.6% रहा विकास दर

चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद में गिरावट दर्ज की गई है. दिसंबर तिमाही में आर्थिक वृद्ध दर अनुमान से कम रही.

Updated on: 28 Feb 2019, 06:52 PM

नई दिल्ली:

चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) की रफ्तार में गिरावट दर्ज की गई है. दिसंबर तिमाही में आर्थिक वृद्ध दर अनुमान से कम रही. आंकड़ों के मुताबिक, कृषि, खान और खनन गतिविधियों में सुस्ती के कारण तीसरी तिमाही को झटका लगा है. 31 मार्च को समाप्त हो रहे चालू वित्त वर्ष के लिए जीडीपी अनुमान को सात प्रतिशत तक कर दिया गया है. चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में विकास दर में उछाल दर्ज किया गया था. पहली तिमाही में विकास दर 8 प्रतिशत रही थी. दूसरी तिमाही में यह घटकर सात प्रतिशत और तीसरी तिमाही में 6.6 प्रतिशत रही थी.  हालांकि, इसके बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था चीनी अर्थव्यस्था से तेज रफ्तार से आगे बढ़ रही है. तीसरी तिमाही में चीन की जीडीपी विकास दर 6.4 फीसदी रही है.

और पढ़ें: PNB ने भी ब्याज दर घटाई, कल से मिलेगा होम और कार लोन लेने वालों को फायदा

हाल ही में डॉलर के मुकाबले रुपया पिछले सत्र से 28 पैसे की कमजोरी के साथ 71.26 पर खुलने के बाद 71.15 पर बना हुआ था. डॉलर के मुकाबले यूरो और पौंड में मजबूती आने से डॉलर इंडेक्स में कमजोरी देखी गई. दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की ताकत का सूचक डॉलर इंडेक्स 0.02 फीसदी की कमजोरी के साथ 96.24 पर बना हुआ था.