logo-image

खुशखबरी : Debit और credit cards अभी नहीं होंगे बंद, जानें क्‍यों

RBI ने Debit and credit cards कंपनियाें को लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है, हालांकि उसकी डेडलाइन 15 अक्‍टूबर को खत्‍म हो गई है.

Updated on: 16 Oct 2018, 12:08 PM

नई दिल्‍ली:

RBI ने Debit and credit cards कंपनियाें को लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है, हालांकि उसकी डेडलाइन 15 अक्‍टूबर को खत्‍म हो गई है. देश में Debit and credit cards की सुविधा देने वाली कंपनियों को RBI ने 15 अक्‍टूबर तक देश में ही इससे सबंधित डाटा स्‍टोर करने का आदेश दिया था. हालांकि न तो कंपनियों की ओर से इस मामले में कुछ सार्वजनिक रूप से बताया गया है, न ही रिर्जव बैंक ने कुछ बताया है. लेकिन समझा जा रहा है कि RBI अभी इस मामले पर Debit and credit cards को बैन करने जैसा कदम नहीं उठाएगा. उम्‍मीद है कि RBI जल्‍द ही इस मामले पर कोई दिश निर्देश जारी करेगा.

अपने फैसले पर कायम है RBI
हालांकि जानकाराें का कहना है कि वित्तीय डाटा स्टोरेज पर आरबीआई रियायत नहीं देने जा रहा है. हालांकि आरबीआई ने तारीख बढ़ाने पर अभी कोई फैसला नहीं लिया है. डाटा सिक्योरिटी पर आरबीआई का रुख अभी भी सख्त है. आरबीआई सुरक्षा के लिहाज से ये कदम उठाना चाहता है.

फैसले से प्रभावित हो सकते हैं करोड़ों करोड़ों लोग
RBI ने इस साल के शुरू में देश में काम कर रहीं विदेशी कंपनियों को भारत में डाटा स्‍टोर (data store) करने का आदेश दिया था. इस आदेश में कहा गया था कि इन कंपनियों को आगामी 15 अक्‍टूबर तक इस आदेश का पालन करना है. लेकिन अभी तक ऐसा नहीं हो पाया. आशंका थी कि RBI ने अपना फैसला नहीं बदला तो त्‍योहारी सीजन (Festive season) में लोगों को खरीदारी में दिक्‍कतों का सामना करना पड़ सकता है. देश में करीब 90 करोड़ credit card and debit card हैं.

और पढ़ें : SBI ने बदले नोट जमा करने के नियम, जान लें फायदा रहेगा

रूपे कार्ड (RuPay) नहीं होंगे प्रभावित
देश में ज्‍यादातर क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड (credit card and debit card) दुनिया की दो बड़ी पेमेंट कंपनियों मास्‍टर कार्ड (Mastercard)और वीजा (Visa) से जुड़े होते हैं. यह दोनों कंपनियां ही दुनियाभर में इंटर बैंक पेमेंट की सुविधा देने वाली बड़ी कंपनियां हैं. हाल ही भारत सरकार की पहल से रूपे (RuPay) कार्ड की शुरुआत हुई है. इसलिए जिनके पास रूपे (RuPay) के डेबिड या क्रेडिट कार्ड (credit card and debit card) हैं उनको किसी भी प्रकर की दिक्‍कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा. क्‍यों RBI का आदेश मास्‍टर कार्ड और वीजा पर ही लागू होता है, जिनकों 15 अक्‍टूबर तक इसका पालन करना है.

वित्त मंत्री की पहल नहीं आई काम
विदेशी कंपनियों के प्रतिनिधियों ने 5 अक्तूबर को वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात की थी. इन लोगों ने अपनी दिक्‍कत बताते हुए RBI की डाटा स्‍टोर (data store) करने की समय सीमा को बढ़ाने में सरकार से कोशिश करने का आग्रह किया था. कंपनियों का कहना था कि डेटा स्टोर (data store) करने में उनको करीब 2 साल का समय लगेगा. इन कंपनियों का कहना था कि केवल डेटा स्टोर (data store) के बजाए उन्‍हें इसकी कॉपी रखने की छूट दी जाए.

और पढ़े : Bank से ज्‍यादा सुरक्षित होता है Post Office में जमा पैसा, जान लें नियम

फेस्टिव सीजन (Festive season) की खरीदारी पर पड़ेगा असर
RBI अगर अपने फैसला नहीं बदलता है तो फेस्‍टिव सीजन (Festive season) में खरीदारी में लोगों को दिक्‍कत आ सकती है. इसका सबसे बड़ा कारण है कि अभी भी देश के ज्‍यादातर लोगों के पास वीसा (Visa) या मास्‍टर कार्ड (Mastercard) के ही डेबिट या क्रेडिट कार्ड (credit card and debit card) ही हैं. रूपे (RuPay) कार्ड की संख्‍या काफी कम है.