रुपये में गिरावट पर बोले वित्त मंत्री अरुण जेटली, घबराने की कोई जरूरत नहीं

केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को कहा कि भारतीय मुद्रा रुपये में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारी गिरावट को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है

  |   Updated On : September 05, 2018 10:30 PM

नई दिल्ली:  

केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को कहा कि भारतीय मुद्रा रुपये में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारी गिरावट को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि देश की अर्थव्यवस्था की बुनियादी ताकत से गिरावट को रोकने में मदद मिलेगी। जेटली के अनुसार, रुपये की हालिया गिरावट बाहरी कारकों की वजह से है। मसलन, कच्चे तेल के दाम में उतार-चढ़ाव, व्यापार जंग का तनाव और देश से फंड का अमेरिका जाना।

उन्होंने कहा, 'दुनिया की सबसे तेज रफ्तार से विकास करने वाली अर्थव्यवस्था में इसके लिए चिंता करने की जरूरत नहीं है।' जेटली यहां केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मीडिया को संबोधित कर रहे थे।

और पढ़ें: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा- राशन कार्ड रद्द करने पर गरीबों की हाय लगेगी

गौरतलब है कि रुपए में लगातार गिरावट का रुख बना हुआ है। बुधवार को भी रुपया डॉलर के मुकाबले और 16 पैसे और टूटा और यह रिकॉर्ड गिरावट के साथ 71.72 रुपए प्रति डॉलर के स्‍तर पर आ गया है। डॉलर के मुकाबले यह रुपए का सबसे निचला स्‍तर है।

और पढ़ें: रुपए में रिकॉर्ड गिरावट, डॉलर के मुकाबले 14 पैसे टूटकर 71.72 के स्‍तर पर आया

रुपया मंगलवार को भी गिरावट के साथ बंद हुआ था। कल डॉलर के मुकाबले रुपया 71.43 के स्‍तर पर बंद हुआ था। रुपए में पिछले कुछ समय से लगातार गिरावट का रुख बना हुआ है। इस गिरावट का सबसे बड़ा कारण अमेरिका का ईरान पर प्रतिबंध लगाना और चीन पर सख्‍ती करना है। इसके चलते डॉलर दुनिया के ज्‍यादा करेंसी के मुकाबले लगातार मजबूत हो रहा है।

First Published: Wednesday, September 05, 2018 10:09 PM

RELATED TAG: Plunging Rupee, Finance Minister, Arun Jaitley,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो