logo-image

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 5 जुलाई को पेश कर सकती हैं पूर्ण बजट

नरेंद्र मोदी सरकार (Modi Government) द्वारा 5 जुलाई को पूर्ण बजट पेश किया जा सकता है. गौरतलब है कि निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाला है. अनुराग ठाकुर को वित्त राज्य मंत्री बनाया गया है.

Updated on: 01 Jun 2019, 11:39 AM

highlights

  • नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा 5 जुलाई को पूर्ण बजट पेश किया जा सकता है
  • आर्थिक सर्वेक्षण (Economic Survey) 4 जुलाई को पेश हो सकता है
  • शुक्रवार को अनुराग ठाकुर को वित्त राज्य मंत्री बनाया गया है

नई दिल्ली:

नरेंद्र मोदी सरकार (Modi Government) द्वारा 5 जुलाई को पूर्ण बजट पेश किया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 5 जुलाई को बजट (Budget) पेश कर सकती हैं. आर्थिक सर्वेक्षण (Economic Survey) 4 जुलाई को पेश हो सकता है. सूत्रों के मुताबिक जुलाई में पेश होने वाले बजट में टैक्स स्लैब में कोई भी बदलाव की संभावना नहीं है. गौरतलब है कि निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाला है. अनुराग ठाकुर को वित्त राज्य मंत्री बनाया गया है.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना (PM-Kisan): 14.5 करोड़ किसानों को मिलेंगे सालाना 6 हजार रुपये

टैक्स स्लैब में बदलाव की संभावना कम
आम लोगों की नजर मोदी सरकार के इस पूर्ण बजट में टैक्स स्लैब पर रहेगी. सूत्रों के मुताबिक जुलाई में पेश होने वाले पूर्ण बजट में टैक्स स्लैब में बदलाव की संभावना कम है. राजस्व संग्रह में कमी की वजह से टैक्स स्लैब में बदलाव की संभावना कम है.

पूर्ण बजट क्या है - what is full budget
नई सरकार बनने के बाद सालभर के खर्चों के लेखा-जोखा को पूर्ण बजट कहते हैं. बजट के जरिए सरकार आय और व्यय का ब्यौरा पेश करती है. बजट में सरकार संसद को जानकारी देती है कि आगामी वित्त वर्ष में किस मद में कितना व्यय होने वाला है.

यह भी पढ़ें: GST लागू कर चुनाव जीतने वाले विश्व के पहले नेता बने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

अंतरिम बजट और पूर्ण बजट में अंतर  - difference between interim budget and full budget
आम बजट पूरे फाइनेंशियल ईयर के लिए पेश किया जाता है. वहीं अंतरिम बजट कुछ महीने के लिए ही पेश किया जाता है. अंतरिम बजट के कुछ महीने बाद नई सरकार की ओर से उसी वर्ष पूर्ण बजट पेश किया जाता है.