logo-image

EPFO की हाउसिंग स्कीम 2019 के आम चुनाव से पहले हो सकती है शुरू, आप भी उठा सकते हैं फायदा

एप्लॉयीज प्रविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन(EPFO) के खाता धारकों के लिए एक अच्छी खबर है. EPFO ने अकाउंट होल्डर्स के लिए हाउसिंग स्कीम का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है. इस ड्राफ्ट को सीबीटी की दिसंबर में होने वाली बैठक में पेश किया जाएगा.

Updated on: 19 Nov 2018, 04:56 PM

नई दिल्ली:

एप्लॉयीज प्रविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन(EPFO) के खाता धारकों के लिए एक अच्छी खबर है. EPFO ने अकाउंट होल्डर्स के लिए हाउसिंग स्कीम का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है. इस ड्राफ्ट को सीबीटी की दिसंबर में होने वाली बैठक में पेश किया जाएगा. इसके बाद सीबटी से मंजूरी मिलने पर EPFO मेंबर्स के लिए हाउसिंग प्रॉजेक्ट पर काम शुरू हो जाएगा. खबरों की मानें तो लोकसभा चुनावों से पहले इस हाउसिंग प्रॉजेक्ट योजना को लॉन्च किया जा सकता है. साथ ही EPFO अपने मेंबर्स के लिए हाउसिंग स्कीम को कम दामों में उपलब्ध कराना चाहता है. खबर के मुताबिक EPFO के ड्राफ्ट अनुसार नेशनल हॉउसिंग एसोसिएशन बनाया जाएगा. इसका काम जिन राज्यों में प्रोजेक्ट बनेगा वहां भूमि अधिग्रहण करना होगा. इसके बाद बिल्डर्स कंपनियों से सीधे बातचीत करेंगे.

EPFO के इन सदस्यों को मिलेगा फायदा
EPFO के वे मेंबर्स ही इस स्कीम के तहत मकान ले पाएंगे, जिनके पास अपना मकान नहीं है. यानी जिन्होंने अपने नाम से अभी तक कोई मकान नहीं खरीदा है. इसके लिए ईपीएफओ सदस्य का ईपीएफ खाता कम-से-कम 3 साल पुराना होना चाहिए.

यह  भी पढ़ें- क्या आप अभी जानना चाहते हैं आपके PF में है कितना बैलेंस, बस एक मिस कॉल और...

गौरतलब है कि ईपीएफओ अपने अकाउंट होल्डर्स के जमा पैसों का कुछ अंश शेयर बाजार और अन्य सोशल जगहों पर लगाकर कुछ मुनाफा कमाती है और अपने अंश धारकों को अच्छा खासा ब्याज भी देती है. सितंबर 2017 से अगस्त 2018 तक 1.45 करोड़ नए पीएफ खाताधारक जुड़े हैं और यह संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है. यदि यह हाउसिंग स्कीम पास हो जाती है तो फिर सभी पीएफ अकाउंट होल्डर्स को काफी सुविधा मिलेगी, क्योंकि बाहर कार्य करने वालों की एक मुख्य समस्या होती है और वह है उनके रहने की व्यवस्था. ऐसे में यदि यदि रहने के लिए सस्ते दरों पर मकान मिल जाए तो उनको बहुत राहत मिलेगी. लेकिन यहां ध्यान देने की बात यह है कि इस योजना के लिए कुछ नियम एवं शर्तें भी होंगी.