खुदरा महंगाई दर सितंबर में बढ़कर 3.77 फीसदी हुई

भारत में सितंबर में खुदरा महंगाई दर में अगस्त के मुकाबले इजाफा हुआ. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, खुदरा महंगाई दर सितंबर में 3.77 फीसदी दर्ज की गई.

  |   Updated On : October 13, 2018 12:18 AM
खुदरा महंगाई दर बढ़ी (सांकेतिक चित्र)

खुदरा महंगाई दर बढ़ी (सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:  

भारत के औद्योगिक उत्पादन की रफ्तार अगस्त महीने में सुस्त पड़ गई और उत्पादन वृद्धि दर 4.3 फीसदी रही, जबकि जुलाई में औद्योगिक उत्पादन वृद्धि दर 6.52 फीसदी थी. केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, सालाना आधार पर औद्योगिक उत्पादन सूचकांक में (आईपीपी) अगस्त में कमी आई. औद्योगिक उत्पाद की वृद्धि दर पिछले साल अगस्त में 4.8 फीसदी थी. चालू वित्त वर्ष के शुरुआती पांच महीने अर्थात अप्रैल से लेकर अगस्त तक संचयी वृद्धि दर पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 5.2 फीसदी रही.

सालाना आधार पर कारखाना उत्पादों की वृद्धि दर 4.6 फीसदी रही जबकि खनन उत्पादों की वृद्धि दर शून्य से 0.4 फीसदी कम दर्ज की गई. वहीं बिजली उत्पादन में 7.6 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई.

भारत में सितंबर में खुदरा महंगाई दर में अगस्त के मुकाबले इजाफा हुआ. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, खुदरा महंगाई दर सितंबर में 3.77 फीसदी दर्ज की गई, जबकि अगस्त में 3.69 फीसदी थी. सालाना उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) में सितंबर 2018 में पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले वृद्धि दर्ज की गई.

इसे भी पढ़ेंः Festive season में बढ़ सकती हैं खरीदारों की दिक्‍कतें, 15 Oct से बंद सकते हैं 90 करोड़ डेबिट और क्रेडिट कार्ड

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, उपभोक्ता खाद्य पदार्थ मूल्य सूचकांक (सीएफपीआई) अगस्त के 0.29 फीसदी के मुकाबले बढ़कर सितंबर में 0.51 फीसदी हो गया.

First Published: Saturday, October 13, 2018 12:18 AM

RELATED TAG: Consumer Price Index, Consumer Price Index, Industrial Production, Industrial Production,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो