logo-image

भारत की विकास दर 2018-19 में 7.3-7.7 फीसदी रहने का अनुमान : सीआईआई

भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) ने सोमवार को कहा कि निरंतर संस्थागत सुधारों की वजह से देश की अर्थव्यवस्था 2018-2019 में 7.3-7.7 फीसदी की दर से बढ़ने का अनुमान है।

Updated on: 28 May 2018, 02:15 PM

नई दिल्ली:

भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) ने सोमवार को कहा कि निरंतर संस्थागत सुधारों की वजह से देश की अर्थव्यवस्था 2018-2019 में 7.3-7.7 फीसदी की दर से बढ़ने का अनुमान है। वैश्विक बाजारों के संभलने और सामान्य मानसून की वजह से भी घरेलू अर्थव्यवस्था को बल मिलेगा।

सीआईआई ने जारी बयान में कहा कि सतत संस्थागत सुधारों से देश की अर्थव्यवस्था में उछाल देखने को मिलेगा क्योंकि कई प्रमुख सेक्टर्स में विकास का रुख है।

सीआईआई के अध्यक्ष राकेश भारती मित्तल ने बयान में कहा, 'अब संस्थागत सुधारों के प्रभाव को धरातल पर महसूस किया जा सकता है। कई प्रमुख सेक्टर्स में बिक्री और ऑर्डर में तेजी देखी जा रही है जो बेहतर क्षमता उपयोग और उच्च निवेश की उम्मीद का संकेत है।'

और पढ़ें: पेट्रोलियम पदार्थों को GST में लाने पर कीमत में ज्यादा अंतर नहीं: मोदी

सीआईआई के मुताबिक, कंज्यूमर नॉन ड्यूरेबल्स, दोपहिया और ट्रैक्टरों जैसे सेक्टर्स में ग्रामीण खपत बहुत है।

बयान के मुताबिक, 'मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया, स्वच्छ भारत, स्वच्छ ऊर्जा और विकास के लिए चलाए जा रहे अन्य अभियान सफल हो रहे हैं और साथ में वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार हुआ है और सामान्य मानसून की भी उम्मीद है। इसके चलते सीआईआई ने 2018-19 में 7.3-7.7 फीसदी की विकास दर का अनुमान रखा है।'

और पढ़ें: पेट्रोल के दाम में लगी आग, पहली बार पहुंचा 86 रू के पार, लगातार 15वें दिन दाम में बढ़ोतरी