logo-image

अमेरिका के आगे झुका चीन, 700 विदेशी उत्पादों पर शुल्क घटाया

Trade war : चीन ने सोमवार को कहा कि वह 2019 की शुरुआत से कुछ हाई-टेक उत्पादों सहित 700 से ज्यादा विदेशी उत्पादों पर लगने वाले अस्थायी शुल्क में कमी करेगा.

Updated on: 25 Dec 2018, 06:46 AM

बीजिंग:

Trade war : चीन ने सोमवार को कहा कि वह 2019 की शुरुआत से कुछ हाई-टेक उत्पादों सहित 700 से ज्यादा विदेशी उत्पादों पर लगने वाले अस्थायी शुल्क में कमी करेगा. सरकार के स्वामित्व वाले ग्लोबल टाइम्स ने चीन के वित्त मंत्रालय के हवाले से कहा कि सरकार पशुओं के खाने व मैंगनिज स्लैग सहित कुछ दवाईयों पर 'शून्य शुल्क' लगाएगी. विमानों के इंजन, रोबोट और अन्य उन्नत उपकरणों पर भी लगने वाले शुल्क में कमी की जाएगी.

ग्लोबल टाइम्स ने कहा कि चीनी बाजार में अधिक घरेलू मांग के साथ कुछ उत्पादों की प्रवेश बाधाओं पर कमी लाने के लिए अधिकारियों ने अस्थायी शुल्क लगाया था. देश के आयात को बढ़ाने के हिस्से के रूप में ऐसा किया गया था.

और पढ़ें : Year Ender 2018 : रुपये-पैसे से जुड़े बदले ये नियम, जान लें नहीं हो पड़ सकते हैं दिक्‍कत में

मंत्रालय ने कहा कि एक जुलाई 2019 से बीजिंग करीब 300 सूचान प्रौद्योगिकी उत्पादों के लिए सबसे पसंदीदा देश (एमएनएफ) दरें भी लागू करेगा. समाचार एजेंसी एफे ने रिपोर्ट के हवाले से कहा कि हालांकि यह स्पष्ट नहीं हुआ कि आयात पर यह नए शुल्क अमेरिका से आने वाले उत्पादों को प्रभावित करेंगे. अमेरिका और चीन हाल के समय में व्यापार युद्ध में शामिल रहे हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग एक दिसंबर को 90 दिनों के समझौते पर पहुंचे थे, जिसके दौरान अमेरिका एक जनवरी 2019 से 200 अरब रुपये के मूल्य के चीनी उत्पादों पर 10 से 25 फीसदी तक शुल्क नहीं लगाने पर सहमत हुआ था.