logo-image

वॉलमॉर्ट की विस्तार योजना तैयार, यूपी, उत्तराखंड में खुलेंगे 50 स्टोर्स

अमेरिका की बड़ी रिटेल कंपनी वॉलमार्ट भारत के यूपी, उत्तराखंड में 50 नए स्टोर्स खोलने की तैयारी में है। कंपनी की योजना फूड एंड रिटेल सेक्टर्स पर भी है।

Updated on: 28 Mar 2017, 01:05 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका की बड़ी रिटेल कंपनी वॉलमार्ट भारत में 50 नए स्टोर्स खोलने की तैयारी में है। कंपनी की तैयारी इन स्टोर्स को उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड राज्यों में खोलने की है। कंपनी की योजना फूड एंड रिटेल सेक्टर्स पर भी है। 

अब कंपनी अभी सरकार की ओर से नियमों में ढील का इंतज़ार कर रही है। फिलहाल देश में वॉलमार्ट के 20 स्टोर हैं। सूत्रों की मानें तो वॉलमार्ट यूपी और उत्तराखंड में बड़ी संख्या में रिटेल स्टोर्स खोलनी की तैयारी में है।

इसके बाद अमेरिकी रिटेलर की योजना महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी करीब 10-10 स्टोर्स खोलने की है। फिलहाल वॉलमार्ट के उत्तर प्रदेश के लखनऊ में दो स्टोर्स हैं । कंपनी यहां और नए दो स्टोर खोलने की तैयारी में है।

इसके अलावा कंपनी नोएडा, गाजियाबाद, कानपुर, इलाहाबाद, हरिद्वार, देहरादून और हलद्वानी में दो से अधिक स्टोर खोलने की भी तैयारी कर रही है।

जीएसटी, ऐसे डालेगा आपकी जेब पर असर, जानें पूरा गणित और स्लैब स्ट्रक्चर

वॉलमार्ट के एक स्टोर से डायरेक्ट और इनडायरेक्ट रुप से करीब 2500 लोगों को रोजगार मिलता है। इस प्रकार कंपनी द्वारा यूपी और उत्तराखंड में 40,000 से अधिक नए रोजगार के मौके पैदा होने की उम्मीद है।

कुछ साल पहले 2013 में कंपनी ने भारती के साथ अपनी साझेदारी ख़त्म की थी। इसके बाद कंपनी ने अपनी विस्तार योजनाओं पर कुछ समय के लिए ब्रेक लगा लिया था।

अब दोबारा कंपनी विस्तार योजनाओं पर कार्रवाई करते हुए यूपी और उत्तराखंड में मौजूद अवसरों को देखते हुए योजना बना रही है। हालांकि उत्तर प्रदेश में उसे रिलायंस और मेट्रो एजी से तगड़ा कॉम्पिटिशन मिलने की संभावना है।

बिना रिचार्ज BSNL अपने यूजर्स को फ्री में दे रही 1GB डेटा, जानिए कैसे

टाइम्स ऑफ इंडिया के सवालों के जवाब में वॉलमार्ट इंडिया के एक प्रतिनिधि ने बताया कि, 'देश के प्रति हमारी प्रतिबद्धता काफी अधिक है। भारत में हम 50 नए स्टोर्स खोलकर अपनी मौजदूगी बढ़ा रहे हैं। अगले कुछ सालों में हम आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा और महाराष्ट्र में अपने स्टोर्स खोलेंगे।' उन्होंने बताया कि हमारी डिवेलपमेंट टीम बीते कुछ सालों से स्टोर्स की संख्या को बढ़ा रही है और हम हजारों नौकरियां पैदा करने के प्रति आश्वस्त हैं। इस बिजनस से हम किराना, किसानों और छोटे उद्योगों के विकास में सहायता करेंगे।'

कारोबार से जुड़ी और ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें