घरेलू उड़ानों में हुई तेज बढ़त, एयरलाइन सेक्टर को मिला बूस्ट

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के आंकड़ों के मुताबिक, 2017 में जनवरी-नवंबर के दौरान घरेलू उड़ान में यात्रियों की आवाजाही में 17.27 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है जिससे यात्रियों की संख्या 10.59 करोड़ रही।

  |   Updated On : December 23, 2017 09:46 AM
घरेलू उड़ानों में हुई तेज बढ़त, एयरलाइन सेक्टर को मिला बूस्ट (फाइल फोटो)

घरेलू उड़ानों में हुई तेज बढ़त, एयरलाइन सेक्टर को मिला बूस्ट (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

केंद्र सरकार की योजना उड़े देश का आम आदमी (उड़ान) से एयरलाइन सेक्टर को बूस्ट मिला है। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के आंकड़ों के मुताबिक, 2017 में जनवरी-नवंबर के दौरान घरेलू उड़ान में यात्रियों की आवाजाही में 17.27 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है जिससे यात्रियों की संख्या 10.59 करोड़ रही। 

इससे एयरलाइन सेक्टर को बूस्ट मिला है। बता दें कि सरकार की क्षेत्रीय विमान संपर्क योजना (उड़ान) के तहत कुल 2,500 घंटों की उड़ान सेवाएं शुरू की गई है। इस योजना का उद्देश्य देश के एयरलाइन सेक्टर को मजबूती प्रदान करना था।

इस योजना के पहले चरण में 5 कंपनियों को 128 मार्गो पर 70 हवाईअड्डों के लिए उड़ान शुरू करने का अनुबंध दिया गया है। फिलहाल आरसीएस-उड़ान सेवा 13 हवाईअड्डों पर शुरू हो गई है, जबकि 12 हवाई अड्डों पर तैयारियां अंतिम चरण में है।

गैर-महानगरों के लिए सेवाओं में बढ़ोतरी के अलावा इस क्षेत्र को घरेलू मध्यम वर्ग की आय में बढ़ोतरी और जेट ईंधन की कीमतों में नरमी का फायदा भी मिला है। 

आरबीआई की सफाई, नहीं बंद होगा कोई सरकारी बैंक

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने उद्योग चैंबर फिक्की के 90वें आम सभा में संबोधित करते कहा था कि उनकी सरकार द्वारा किए गए नीतिगत सुधार से इस (एयरलाइन) क्षेत्र में एक समान और समावेशी विकास हुआ है।

मोदी ने कहा, 'विमानन क्षेत्र में हमने कई नीतिगत बदलाव किए हैं, जिसमें एक हवाई चप्पल पहनने वाला व्यक्ति भी हवाई यात्रा का लाभ उठा सकता है। हमने इस तरह का बदलाव किया है।'

यह भी पढ़ें: तैमूर के पहले बर्थडे के लिए सजने लगा पटौदी पैलेस, फोटो वायरल

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

First Published: Saturday, December 23, 2017 09:19 AM

RELATED TAG: Udan, Airline, Airlines Sector, Dgca,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो