7th pay commission : सरकारी कर्मचारियों का नहीं बढ़ा न्‍यूनतम वेतन, पेंशनर्स भी निराश

चर्चा थी कि सरकार चुनावों को देखते हुए सातवें वेतनमान से अलग न्‍यूनतम सैलरी और फिटमेंट फेक्‍टर में बढ़ोत्‍तरी कर सकती है।

  |   Updated On : August 18, 2018 04:46 PM
(फाइल फोटो)

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:  

केन्‍द्र सरकार से वेतन और पेंशन ले रहे करीब 1 करोड़ लोगों के हाथों निराश लगी है। इन लागों को उम्‍मीद थी कि सरकार 15 अगस्‍त को न्‍यूनतम वेतन के संबंध में घोषणा कर सकती है, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। चर्चा थी कि सरकार चुनावों को देखते हुए सातवें वेतनमान से अलग न्‍यूनतम सैलरी और फिटमेंट फेक्‍टर में बढ़ोत्‍तरी कर सकती है।

आने वाले आम चुनाव को दुखते हुए केन्‍द्र सरकार के कर्मचारियों को उम्‍मीद थी कि प्रधानमंत्री लाल किले से संबंध में कुछ घोषणा कर सकते हैं। हालांकि उन्‍होंने अर्थव्‍यवस्‍था की अच्‍छी तस्‍वीर लोगों को दिखाई लेकिन सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के न्‍यूनतम वेतन को लेकर कुछ भी नहीं कहा।

और पढ़ें : मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिया झटका, अब नहीं मिलेगा ओवरटाइम भत्ता

 हालांकि हरियाणा इस मामले में पहल कर चुका है उसने सरकारी और सहायता प्राप्‍त कॉलेजों में 1 जनवरी 2016 से टीचिंग और नान टीचिंग कर्मचारियों की सैलरी बढ़ा दी है। वहीं महाराष्‍ट्र सरकार ने जनवरी 2019 से 7वें वेतन के तहत अपने कर्मचारियों को फायदा देने का ऐलान कर दिया है। इसी के चलते केन्‍द्र सरकार के सबसे कम वेतन पाने वाले कर्मचारी 15 अगस्‍त को उम्‍मीद कर रहे थे कि उनके लिए सरकर की तरफ से कुछ घोषणा सकती है। 

First Published: Saturday, August 18, 2018 04:37 PM

RELATED TAG: Salary, Pension, Central Government, Disappointed, Minimum Wage, Fitment Factor, 7th Seventh Pay, Prime Minister P M Modi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो